Aadhaar PAN Link Update: बिना देरी किए कराएं PAN-Aadhar लिंक, नहीं तो भरना पड़ेगा 1000 रुपये जुर्माना!

Aadhaar PAN Link Update इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि 30 जून 2023 तक पैन-आधार लिंक कराना अनिवार्य है

0
152
PAN-Aadhaar Link Update: भारत सरकार ने PAN card को Aadhaar card से जोड़ना जरूरी बना दिया है।
बिना देर किए जान लीजिए ये डीटेल्‍स..

Aadhaar PAN Link Update: भारत सरकार ने PAN card को Aadhaar card से जोड़ना जरूरी बना दिया है। ऐसे में अगर आपने अपने आधार को पैन से लिंक नहीं किया है तो आपको आगे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अब ऐसे में इससे बचने के लिए आप सिर्फ एक SMS के माध्यम से इस काम को निपटा सकते हैं। अगर आप तय डेडलाइन में लिंकिंग से जुड़ी यह प्रक्रिया नहीं करा पाते हैं, तो आपका पैन नंबर निष्क्रिय हो जाएगा। अगर आपने अभी तक इन्हें लिंक नहीं किया है तो जरूर करा लें।
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि 30 जून 2023 तक पैन-आधार लिंक कराना अनिवार्य है। अगर आप इस डेडलाइन से पहले अपने पैन को आधार के साथ लिंक नहीं करेंगे तो आपके पैन कार्ड को अमान्य भी किया जा सकता है।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाने पर आपके कई जरूरी कामों में रुकावट आ सकती है। इन्हें लिंक कराना बेहद जरुरी है और लिंक न करने पर आपको जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है, जिसकी राशी 1,000 रुपये बताई जा रही है। तो बिना देर किए जान लीजिए ये डीटेल्‍स..

PAN-Aadhaar Link Update: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि 30 जून 2023 तक पैन-आधार लिंक कराना अनिवार्य है
PAN-Aadhaar Link Update

Aadhaar PAN Link Update: इस नंबर पर करें SMS

अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, तब भी आप महज एक SMS के जरिए यह काम निपटा सकते हैं। आपको एक फॉर्मेट में पैन आधार की डीटेल 567678 या 56161 पर एसएमएस करनी होगी। यह फॉर्मेट UIDPAN<12 digit Aadhaar><10 digit PAN> है। इस तरह आसानी से आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा।

Aadhaar PAN Link Update: ऑनलाइन लिंक कराने के लिए अपनाएं यह प्रकिया

Aadhaar PAN Link Update: पैन को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आधार कार्ड में दिया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर डालें। अगर आपके आधार कार्ड में केवल जन्म का वर्ष दिया है तो वर्गाकार आकृति में टिक का ऑप्शन चुनें। उसके बाद कैप्चा कोड डालें, अब Link Aadhaar पर क्लिक करें। तो लीजिए, आपका पैन आधार से लिंक हो गया।

अगर आप तय डेडलाइन में लिंकिंग से जुड़ी यह प्रक्रिया नहीं करा पाते हैं, तो आपका पैन नंबर निष्क्रिय हो जाएगा।
Pan Aadhar Link

ऑफलाइन भी करा सकते हैं लिंक

अगर आप उनमें से हैं जिन्हें SMS या ऑनलाइन पैन-आधार लिंक कराने में दिक्‍कत आ रही है तो आप NSDL और UTITSL के PAN Service centre पर जाकर ऑफलाइन भी लिंक करा सकते हैं।

Aadhaar PAN Link Update: PAN-Aadhaar लिंक में आ सकती है यह दिक्‍कत

Aadhaar PAN Link Update: कई बार पैन को आधार से लिंक कराते समय आपको ऑथेंटिकेशन फेल होने का मैसेज आ सकता है। जान लें, कि ऐसा सामान्यता उसी स्थिती में होता है जब आपके पैन और आधार का डेटा मिसमैच हो। इसलिए नाम, जन्‍मतिथि और मोबाइल नंबर जैसे डेटा को बहुत ध्यान से चेक कर लें, कि यह दोनों जगह एक ही हो।

यह भी पढ़ें,

अप्रैल में सरकार की हुई चांदी, 1.87 लाख करोड़ के साथ ऐतिहासिक रहा GST कलेक्शन

Ration Card Link to Aadhar Card: राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 30 जून तक करा सकते हैं लिंक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here