Winter Tips: सर्दियों में सूखी खांसी से हैं परेशान? फॉलो करें ये टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत…

0
69

Winter Tips: सर्दियों के इस मौसम में सूखी खांसी एक आम बात है। कई लोग इन दिनों इस तकलीफ से जूझ रहे हैं। मैसम का ये बदलाव गले में खराश, सूखी खांसी और सांस के रास्ते में इरिटेशन जैसी चीजें लेकर आता है। सर्द हवाओं और लो टेम्प्रेचर की वजह से मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है। ऐसे में हम आपको यहां कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जो आपको राहत देने का काम करेंगे।

FotoJet 2023 11 26T181243.867
How to Treat a Dry Cough?

Winter Tips: गले में है खराश, फॉलो करें ये टिप्स!

1. शहद एक ऐसा नेचुरल इंग्रीडियंट है जिसके हेल्थ की नजर में ढेरों फायदे हैं। सूखी खांसी में तो ये बहुत लाभकारी होता है। आप इसमें अदरक मिलाकर खा सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूखी खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

2. लौंग भी सूखी खांसी से राहत दिलाने में मदद करती है। 4-5 लौंग को तवे पर थोड़ा सा भून कर बारीक पीस लें। अब इस पीसे हुए लौंग को शहद के साथ मिलाएं और गुनगुना करके खा सकते हैं। दिन में 3 बार इसके सेवन से खांसी में तुरंत राहत मिलेगी।

3. सूखी खांसी से परेशान हो चुके हैं तो आप शहद और पीपल का सेवन भी कर सकते हैं। पीपल में गर्म गुण होते हैं जो खांसी में राहत पहुंचाते हैं। 3-4 पीपल के फल को दबाकर तवे पर भून लें। ठंडा होने पर इन्हें पीस लें और पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को शहद के साथ मिलाएं और सुबह-शाम चाटें। बता दें, शहद और पीपल के मिश्रण से खांसी में आराम मिलता है। 

Disclaimer: यहां बताई गई विधि, तरीकों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here