Winter Hair Care: हो जाइये सावधान! सर्दियों में बाल धोने के लिए आप भी करते हैं गर्म पानी का यूज?

0
375

Winter Hair Care: देश के ज्यादातर हिस्सों में अब सर्दी दस्तक दे चुकी है। मौसम का ये बदलाव अपने साथ एक ओर सुकून तो वहीं, दूसरी तरफ कई परेशानियां भी लेकर आता है। ठंड के हिसाब से लोग आपने लाइफस्टाइल में बदलाव करने लगते हैं। इसमें गर्म पानी से नहाना भी एक पहलु है।

बता दें, सर्दियों में गर्म पानी से नहाना आपको ठंड से तो बचा सकता है, लेकिन बहुत मुमकिन है कि ऐसा करना आपके बालों को बुरी तरह खराब कर दे। क्या आप भी सर्दियों में नहाते वक्त गर्म पानी से ही अपने बाल धो लेते हैं? अगर हां, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। आइये डिटेल में जानें इसके बारे में…

FotoJet 2023 11 26T132217.490
Winter Hair Care

Winter Hair Care: गर्म पानी से बाल धोने के हैं ये नुकसान

खत्म हो जाता है बालों का नेचुरल ऑयल: गर्म पानी से सर धोने से आपके बालों का नेचुरल ऑयल खत्म हो सकता है। सर्दियां वैसे भी हमारे बालों को सूखा और भुरभुरा बना देती है। ऐसे में हेयर वॉश के लिए गर्म पानी का उपयोग भूलकर भी न करें। इससे बाल रूखे तो होंगे ही, साथ ही बेजान भी हो जाएंगे।

डैंड्रफ की समस्या: सर्दी के मौसम में गर्म पानी से हेयर वॉश करते हैं तो ये आपके स्कैल्प में खुजली की समस्या पैदा कर सकता है। गर्म पानी स्कैल्प को रूखा बना देता है, जिसके कारण बाल कमजोर होते हैं और डैंड्रफ की दिक्कत भी हो सकती है।

हेयरफॉल की समस्या: जाहिर है कि जब बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगेगा और स्कैल्प में डैंड्रफ जमा हो जाएगा तो न तो बालों की ग्रोथ हो पाएगी और न ही उनकी जड़ों को पोषण मिल सकेगा। ऐसी कंडीशन में हेयरफॉल होना एक आम बात है।

FotoJet 2023 11 26T132348.831
Winter Hair Care

Winter Hair Care: सर्दियों में कैसे करें बालों की देखभाल?

पुरूष हो या महिलाएं, हेल्दी हेयर हर कोई चाहता है। सर्दी के मौसम में इनकी देखरेख करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। ध्यान रहे कि सर्दियों में बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। ये आपके बालों की हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। बता दें, हम आपको सर्दियों में ठंडे पानी से बाल धोने की सलाह नहीं दे रहे हैं। यहां हम सामान्य पानी के इस्तेमाल की बात कह रहे हैं।

साथ ही, सर्दियों में रोजाना बाल धोने से भी बचें। बालों को हमेशा ऑयलिंग के बाद या जरूरत के मुताबिक ही हफ्ते में 2 से 3 बार वॉश करें। खासतौर से आपको ठंड के मौसम में अपने हेयर टाइप के मुताबिक एक बढ़िया कंडीशनर या हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके बालों को रिपेयर करने का काम करेगा और उन्हें चमकदार बनाए रखने में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here