क्रिसमस के मौके पर क्यों बेहद खास हो जाता है Plum Cake? जानिए इसकी रोचक दास्‍तान

Plum Cake: प्लम केक एक प्रकार का फ्रूट केक होता है, जिसे इंग्लैंड में मुख्य रूप से छुट्टियों के दौरान और क्रिस्मस के मौके पर बनाया जाता है। लेकिन अब भारत में भी यह केक उतना ही लोकप्रिय है।

0
276
Plum Cake top news today
Plum Cake

Plum Cake: क्रिसमस का नाम आते ही आंखों के सामने प्लएम केक का नाम आ जाता है।आमतौर पर क्रिसमस के मौके पर प्लआम केक ही चलन में रहता है।ये मध्य कालीन समय से प्रचलित है। दरअसल प्लेम केक एक बेहतरीन केक होता है, जोकि फ्रूट और ड्राई फूट्स से मिलकर तैयार किया जाता है। हालांकि इस केक को बनाने में प्लम का इस्तेफमाल तक नहीं होता, बल्कि सूखे जामुन और किशमिश का इस्तेमाल किए जाने के कारण इसे प्लम केक के रूप में जाना जाता है।

प्लम केक एक प्रकार का फ्रूट केक होता है, जिसे इंग्लैंड में मुख्य रूप से छुट्टियों के दौरान और क्रिस्मस के मौके पर बनाया जाता है। लेकिन अब भारत में भी यह केक उतना ही लोकप्रिय है। आप चाहे तो इस केक को डिनर के बाद मीठे के रूप में या फिर एक कप गर्म चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

Plum Cake news hindi today.
Plum Cake news .

जानें Plum Cake का इतिहास

जानकारी के अनुसार मध्य कालीन युग में इंग्लैंरड में क्रिसमस से पूर्व लोग फास्टं यानी व्रत रखा करते थे। इसी दौरान वे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य एवं पोषण देने के लिए ओट्स, दलिया, पुडिंग आदि तैयार करते थे।उसी दौरान प्लकम केक भी तैयार किया जाने लगा।

आलूबुखारा नहीं होने पर क्‍यों कहते हैं Plum Cake

प्‍लम केक के अंदर किशमिश, नटस, काजू, बादाम, सूखे जामुन एवं अन्‍य मेवे डाले जाने की वजह से ही इसे प्‍लम नाम दिया गया है। हालांकि प्‍लम अंग्रेजी में आलूबुखारा को कहा जाता है। प्‍लम केक का नाम इंग्‍लैंड से होकर आज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो चुका है। कई लोग इस केक में रम या वाइन का इस्‍तेमाल करके भी तैयार करते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here