Lauki Halwa Recipe: कुछ ही मिनटों में बनाएं स्वाद से भरपूर लौकी का हलवा, यह है बनाने की विधि…

0
445
Lauki Halwa Recipe
Lauki Halwa Recipe

Lauki Halwa Recipe: लौकी का हलवा (Lauki Ka Halwa) न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। कई लोग लौकी (Bottle Gourd) की सब्जी काफी बेमन से खाते हैं, लेकिन वहीं लोग लौकी का हलवा काफी चाव से खाते हैं। ज्यादातर बच्चे भी लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में लौकी में मौजूद पौष्टिक तत्व उन्हें नहीं मिल पाते। अगर आपके घर में भी कुछ ऐसे ही हालात बनते हैं तो बच्चों के लिए खास लौकी का हलवा तैयार कर सकते हैं। लौकी के हलवे में लौकी की सब्जी की तरह ही सारे गुण मौजूद रहते हैं और यह खाने में भी काफी टेस्टी हो जाता है।

IMAGE 22 19
Lauki Halwa Recipe

आपने अगर अब तक घर में लौकी के हलवे की रेसिपी को ट्राई नहीं की है तो हम आपको इसे बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं। इसे घर में बनाकर आप घर में बच्चों और अन्य सदस्यों को हेल्दी और टेस्टी फूड खिला सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं लौकी का हलवा बनाने की पूरी विधि।

Lauki Halwa Recipe: लौकी में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं।  सावन के महीने में व्रत रखने वाले मीठे के शौकीन लोग खास तौर पर लौकी का हलवा खाना पसंद करते हैं। लौकी का हलवा बनाना बहुत ही आसान है।

Lauki Halwa Recipe: सामग्री (Ingredients)
1 छोटी लौकी
100 ग्राम चीनी
1 बड़ा कप दूध
50 ग्राम मावा
2 बड़ा चम्मच घी
1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
2 बड़ा चम्मच मेवे ( काजू, बादाम और चिरौंजी)

लौकी का हलवा बनाने की विधि: सबसे पहले लौकी छिलकर कद्दूकस कर लें। अब एक कड़ाही में घी डालकर मध्यम आंच में गर्म करें फिर इसमें लौकी डालकर भूनें। इसके बाद इसमें दूध डालकर सूखने तक पकाएं। अब लौकी में चीनी और मावा डालकर 10 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। जब मावा भुन जाए तब इसमें इलायची पाउडर और मेवे डालकर आंच बंद कर दें। गर्मागर्म लौकी का हलवा सर्व करें।

संबंधित खबरें…

Monsoon Health Tips: बदलते मौसम में बिना दवाओं के कैसे रहें स्वस्थ, इन टिप्स के जरिए रखें अपना ख्याल

Monsoon आते ही क्यों बढ़ जाते हैं Hairfall? ऐसे करें बालों की देखभाल…

https://youtu.be/dOanLNlmkCA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here