Monsoon Health Tips: बदलते मौसम में बिना दवाओं के कैसे रहें स्वस्थ, इन टिप्स के जरिए रखें अपना ख्याल

वायरस अगर किसी तरह के इन्फेक्शन से हुआ है तो इसके लिए दवाएं नहीं बल्कि घरेलू उपचार ज्यादा कारगर साबित होता है। आईए जानते हें कि किस तरह के घरेलू उपचार से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर वायरस को मात दे सकते हैं।

0
382
Monsoon Health Tips: बदलते मौसम में बिना दवाओं के कैसे रहें स्वस्थ्य, इन टिप्स के जरिए रखें अपना ख्याल
Monsoon Health Tips: बदलते मौसम में बिना दवाओं के कैसे रहें स्वस्थ्य, इन टिप्स के जरिए रखें अपना ख्याल

Monsoon Health Tips: मानसून का महीना जितना ही हमें सुकून देता है उतना ही हमारे शरीर के लिए यह खतरनाक भी होने लगता है क्योंकि बदलते मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। खासकर इन दिनों में वायरल और फ्लू जैसे वायरस की चपेट में आने से लोग संक्रमित हो जाते हैं। अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो यह आपके शरीर के लिए ओर भी ज्यादा नुकसानदेय हो सकता है।

मालूम हो कि वायरस अगर किसी तरह के इन्फेक्शन से हुआ है तो इसके लिए दवाएं नहीं बल्कि घरेलू उपचार ज्यादा कारगर साबित होता है। आइए जानते हें कि किस तरह के घरेलू उपचार से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर वायरस को मात दे सकते हैं।

ayush banner
Monsoon Health Tips: इन उपचारों के जरिए रखें अपना ख्याल

Monsoon Health Tips: इन उपचारों के जरिए रखें अपना ख्याल

सौंफ- सौंफ में ऐंटी माइक्रोबियल और कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि सौंफ के एक्सट्रैक्ट में जानवरों में सांस से जुड़े इनफेक्शन फैलाने वाले वायरस को खत्म करने की क्षमता होती है साथ ही सौंफ के सेवन से इन्फ्लेमेशन कम होती है।

मुलेठी- मुलेठी में काफी स्ट्रॉन्ग ऐंटीवायरल गुण पाया जाता है। बता दें कि मुलेठी में निमोनिया और सांस से जुड़े कई वायरस को खत्म करने की क्षमता होती है। मुलेठी को गरम पानी में उबालकर या चाय में भी डालकर पी सकते हैं।

108637 ginger shutterstock 291717662
Monsoon Health Tips: अदरक का करें सेवन

अदरक- हमारे किचन में रोज अदरक का इस्तेमाल होता है। बारिश के मौसम में चाय या खाने बनाने में अदरक जरूर डालें। इसमें भी ऐंटीवायरल गुण पाए जाते हैं साथ ही यह कई ऐलर्जी को रोकने में मदद करता है। अगर अदरक का सेवन शहद में मिलाकर किया जाएं तो सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है।

तुलसी- तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल सिर्फ पूजा-पाठ में ही नहीं होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी इसका सेवन कारगार माना जाता है। तुलसी के पत्ते कई औषधीय गुणों के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें ऐंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो सीजनल जुकाम, बुखार से रिकवर होने में मदद करता है। तुलसी के पत्ते आप ऐसे भी चबा सकते हैं या फिर चाय और काढ़े के तौर पर भी पी सकते हैं।

आंवला- आंवले को आयुर्वेद में त्रिदोष नाशक माना जाता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है और जल्दी रिकवर होने में मदद करता है।

images 37
Monsoon Health Tips: हल्दी वाला दूध पिंए

हल्दी वाला दूध- हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क कहते हैं। इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो कि वायरस को कमजोर कर देता है। दूध में हल्दी और काली मिर्च डालकर पीने से इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं और आपको कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाता है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here