सावन के महीने में व्रत करने पर क्या खाएं और क्या नहीं, जानें यहां…

सावन व्रत के दौरान आप फलाहार में आलू, लौकी, कद्दू और अरबी की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इन सब्जियों को शुद्ध सात्विक आहार माना गया है।

0
445
Sawan महीने में व्रत करने पर क्या खाएं और क्या नहीं, जानें यहां...
Sawan महीने में व्रत करने पर क्या खाएं और क्या नहीं, जानें यहां...

सावन (Sawan) के महीने में लोग परहेज के साथ चीजें खाते हैं। इस महीने में बहुत से लोग सोमवार को व्रत भी रखते हैं। यह व्रत शिवजी के लिए रखा जाता है। सावन के महीने में व्रत रखने का जहां धार्मिक महत्व है वहीं स्वास्थ्य के लिहाज से भी ऐसा करना अच्छा होता है। दरअसल माना जाता है कि बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी वीक होती है। ऐसे में खान-पान जरा भी बिगड़ा तो तबीयत खराब होते देर नहीं लगेगी।

ऐसे में व्रत रहना और हल्का खाना सेहत के लिए बेस्ट है। यह आपका वजन भी कंट्रोल करता है। आइए जानते हैं व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं।

images 31

Sawan के व्रत में खाएं ये चीजें

ड्रिंक्स- अगर आप सावन के सोमवार का व्रत कर रहे हैं तो आप कुछ ड्रिंक्स पी सकते हैं। इसलिए जूस, स्मूदी, नींबू पानी, नारियल पानी से दिन की शुरुआत करें। इससे आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं।

ड्राईफ्रूट्स- व्रत के दौरान आपको डाइट में किसी भी सूखे मेवे को जरूर शामिल करना चाहिए, इससे शरीर को कमजोर होने से बचा सकते हैं और बार बार भूख भी नहीं लगेगी।

download 104
Sawan के व्रत में फलों का करें सेवन

सब्जियां- व्रत के दिन आप फलाहार में आलू, लौकी, कद्दू और अरबी की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इन सब्जियों को शुद्ध सात्विक आहार माना गया है। आप इन्हें सेंधा नमक के साथ घी और जीरा में छोंककर बना सकते हैं।

फल- सावन के सोमवार में आप फल खूब खाएं फलों में आप केला, सेब, संतरा, अनार जैसे फल खा सकते हैं इससे आप हेल्दी रहेंगे।

pjimage 2021 07 22T111407.251
Sawan के व्रत में खाएं ये चीजें

व्रत में इन चीजों को न खाएं

चाय- व्रत के दिन सुबह की शुरुआत चाय के साथ करने से बचे। आपको पूरे दिन हल्का खाना खाना होता है। सुबह खाली पेट चाय पीने से गैस बनती है इसलिए कोशिश करें कि चाय के साथ सेंधा नमक में भुनी हुई मूंगफली या मखाना साथ में खाएं।

खाली पेट- व्रत का मतलब ये नहीं है कि आपको खाली पेट रहना है। बारिश के मौसम और सावन में आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है ज्यादा देर भूखे रहने से आपको सिर दर्द और उल्टी भी हो सकती है। इसलिए समय-समय पर फल या ड्राई फ्रूट्स जरूर खाते रहें।

तला-भुना खाना– व्रत में तला भुना खाने से परहेज करें क्योंकि ऐसी चीजें सीने में जलन, गैस, और पानी की कमी पैदा कर सकती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here