Monsoon आते ही क्यों बढ़ जाते हैं Hairfall? ऐसे करें बालों की देखभाल…

Monsoon Hairfall: बाहर निकलते वक्‍त अगर आपके बाल भीग जाएं, तो मिनी स्प्रे को संभाल कर रखें। फिर कुछ पेपर टॉवल लें और अपनी जड़ों को जितना हो सके, उससे प्रेस कर लें।

0
422
Monsoon Hairfall
Monsoon Hairfall

Monsoon Hairfall: बहुत से लोगों को मानसून का मौसम काफी अच्छा लगता है। यह मौसम होता तो काफी अच्छा है लेकिन यह अपने साथ कई तरह की समस्याएं भी लेकर आता है। दरअसल, बारिश का मौसम अपने साथ उमस और नमी लेकर आता है। जिससे बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए बारिश के मौसम में बालों का थोड़ा ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। आईए यहां हम कुछ टिप्स बताते हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा:

image 22 12
Monsoon Hairfall

Monsoon Hairfall: बारिश में भीगने के बाद तुरंत करें शैंपू

अगर आपके बाल बारिश में भीग गए हैं तो उसके तुरंत बाद बालों पर शैंपू करना न भूलें क्योंकि बारिश के पानी में केमिकल और कार्बन होता है, जो बालों को नुकसान पहुंचाता है और इससे बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। कोशिश करें की बारिश में बाहर निकलते समय आपके बाल कवर हों। अगर नहीं तो घर आकर तुरंत माइल्ड शैंपू से धो लें।

Monsoon Hairfall: हीट टूल्स से करें परहेज

मानसून के मौसम में हीट टूल्स जैसे स्ट्रेटनर, हेयर ड्रायर या कर्लर का इस्तेमाल बालों पर कम से कम करना चाहिए। मानसून के दौरान इनका इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें काफी कमजोर हो जाती हैं। जिससे हेयर फॉल काफी होता है। बारिश में अगर आपके बाल गीले हो गए हैं तो उन्हें बांधने की गलती ना करें, इससे बाल और भी ज्यादा टूटने लगते हैं।

image 33 10
Monsoon Hairfall

इमरजेंसी में यूज करें ड्राई शैंपू

बाहर निकलते वक्‍त अगर आपके बाल भीग जाएं, तो मिनी स्प्रे को संभाल कर रखें। फिर कुछ पेपर टॉवल लें और अपनी जड़ों को जितना हो सके, उससे प्रेस कर लें। एक बार बाल सेमी-ड्राई हो जाए, तब उस पर ड्राई शैंपू स्प्रे करें। याद रहे कि इसे बालों की जड़ों में स्‍प्रे नहीं करना है। फिर घर लौटने पर अपने बालों को शैंपू से धोएं।

बालों को अच्‍छी तरह से कवर करें

भले लगातार बारिश न हो रही है, मगर बदलते मौसम के कारण बाल झड़ते हैं। ऐसे में अपने बालों को अगर झड़ने से बचाना है, तो एक अच्छा स्कार्फ लेकर अपने सिर के चारों ओर लपेटें। यह न सिर्फ बालों की बल्‍कि स्‍कैल्‍प की भी सुरक्षा करेगा। अपने बालों को अच्‍छी तरह से पोषण देने के लिए उस पर लाइट ऑयल-बेस्‍ड सीरम लगाएं। और सुनिश्चित करें कि आप हर 15 दिनों में एक बार बालों की डीप कंडीशनिंग भी करें। ढेर सारा पानी पीएं और बहुत ज्‍यादा कैफीन पीने से भी बचें।

jpgg
Monsoon Hairfall

​बालों को छोटा रखें

अगर आपके बाल बड़े हैं, तो बारिश के मौसम में बालों को छोटा कटवा लें। ऐसा करने से बालों की देखभाल अच्छे से हो जाएगी। इसके साथ ही बालों को और आपको नया लुक भी मिल जाएगा। इन सभी बातों को ध्यान में रखें, जिससे आपको इस सीजन में होने वाली बालों की समस्‍या से पूरी तरह से छुटकारा मिल सकेगा।

संबंधित खबरें…

सावन के महीने में व्रत करने पर क्या खाएं और क्या नहीं, जानें यहां…

Women Western Dress: जबरदस्त होने के साथ आरामदायक भी हैं ये ड्रेस, पार्टी और नाइट आउटिंग में  पहनने के लिए हैं पर्फेक्‍ट

https://youtu.be/JnFx4iXfsqA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here