Chyawanprash: सर्दियों में दी जाती है च्यवनप्राश खाने की सलाह… लेकिन कितना, कब और कैसे करना चाहिए इसका सेवन?

0
68

Chyawanprash: सर्दियों का सीजन आते ही च्यवनप्राश खाने के बारे में कहा जाने लगता है। आपकी हेल्थ के लिए इसका सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है। खासकर सर्दियों में इसे खाना आपकी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने और बीमारी होने के जोखिम को कम करता है। च्यवनप्राश एक खट्टा-मीठा, चिपचिपा और गहरे रंग का जैम जैसा पदार्थ है, जिसका आप दिन में सेवन कर सकते हैं।

इसे कई तरह के संक्रमण से मुक्ति दिलाने वाला भी माना जाता है। आयुर्वेदिक साइंस में स्वीकृत स्वस्थ अवयवों से तैयार किया जाने वाला पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट पेस्ट इम्यून हेल्द को बढ़ावा देने, पोषण देने और आपको अपने स्वास्थ्य को ठीक बनाए रखने में मदद करता है। इसमें कई जड़ी बूटियां होती हैं जो सर्दी के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखने का काम करती हैं। लेकिन क्या आपको इसके सेवन का सही तरीका मालूम है? अगर नहीं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है।

FotoJet 2023 11 27T131928.737
Chyawanprash

Chyawanprash: कितना, कब और कैसे करें सेवन?

च्यवनप्राश को पर्याप्त मात्रा में ही खाना चाहिए, अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो आपको पेट फूलना, लूज मोशन, आदि शिकायतों का सामना करना पड़ सकता है। च्यवनप्राश (12-28 ग्राम) की सामान्य खुराक सुबह खाली पेट दूध के साथ सेवन करना चाहिए।

आयुष मंत्रालय की मानें तो, सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश लेना चाहिए। अस्थमा या अन्य सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों को इसे गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए और दूध एवं दही से बचने की सलाह दी जाती है। वहीं, अगर बच्चों को आप च्यवनप्राश दे रहे हैं तो उन्हें आधा चम्मच च्यवनप्राश सुबह-शाम देना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here