राखी के मौके पर ट्राय करें Paneer Pasanda और Zarda Pulao की ये डिशेज, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Paneer Pasanda: आप चाहें तो जर्दा पुलाव और पनीर पसंदा बना सकती हैं। ये ऐसी रेसिपी हैं जो खाने का जायका बदलने के साथ ही साथ हर किसी का मन भी बदल सकतीं हैं।

0
65
Paneer Pasanda top news hindi
Paneer Pasanda

Paneer Pasanda: राखी के मौके पर आप इस बार कुछ ऐसी डिश ट्राई कर सकतीं हैं। जिससे आपको स्‍वाद के साथ ही कुछ अलग फील भी मिले। इसके साथ ही त्‍योहार का मजा भी दोगुना हो जाए। ऐसे में आप चाहें तो जर्दा पुलाव और पनीर पसंदा बना सकती हैं। ये ऐसी रेसिपी हैं जो खाने का जायका बदलने के साथ ही साथ हर किसी का मन भी बदल सकतीं हैं।

Paneer Pasanda dish kaise  banayein hindi?
Paneer Pasanda.

Paneer Pasanda:जर्दा पुलाव

paneer pasanda 2 min

Paneer Pasanda: सामग्री- बासमती चावल 2 कप, किशमिश- 30, घी-4 चम्‍मच,बादाम – 20, काजू- 12, दूध- आधा कप, जायफल पाउडर – एक चौथाई चम्‍मच, इलायची- पाउडर- आधा चम्‍मच, चीनी – आधा कप, केसर- चुटकी भर

Paneer Pasanda: विधि

Paneer Pasanda:सबसे पहले चावलों को अच्‍छी तरह से धोलें। इन्‍हें करीब आधा घंटा पानी में छोड़ दें। किशमिश को धोकर सुखा लें।एक कड़ाही में घी गर्म करें। अब उसमें बादाम, काजू और किशमिश को भून लें। कड़ाही से निकालकर ठंडा होने दें। मेवों के ठंडा होने पर बादाम और काजू को पतला काट लें।
उसी पैन में चावल डालें और करीब 3 मिनट तक भूनें। अब इसमें दालचीनी और इलायची पाउडर डालें।इसके साथ ही थोड़ा पानी भी मिलाएं।किशमिश डालें और एक बार मिला लें।अब सामग्री को ढककर मध्‍यम आंच पर पकाएं। जब चावल तैयार हो जाए तो उसे कम से कम 5 मिनट तक ढककर रखें। इसके बाद काजू और बादाम से गार्निश कर सर्व करें।

Paneer Pasanda:पनीर पसंदा

Paneer Pasanda:सामग्री – पनीर के टुकड़े आधा कप, प्‍यार और काजू का पेस्‍ट, लहसुन- 5, अदरक का टुकड़ा-1 काजू के टुकड़े -2, तेल- तलने के लिए लाल मिर्च पाउडर – स्‍वादानुसार, गरम मसाला- आधा चम्‍मच, फेंटा हुआ दही- 1 कप, नमक- स्‍वादानुसार, घी-2 चम्‍मच, गार्निशिंग के लिए क्रीम- 2 चम्‍मच

विधि

सबसे पहले प्‍याज और काजू का पेस्‍ट बनाएं। पानी में प्‍याज को उबालें, मिक्‍सर में उबले प्‍याज, लहसुन, अदरक और काजू डालकर पेस्‍ट तैयार कर लें। प्‍याज का ब्राउन पेस्‍ट तैयार करने के लिए सुनहरा होने तक भून लें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें। उसमें काजू और प्‍याज वाला पेस्‍ट डालें। धीमी आंच पर कुछ मिनट पर पकाएं।
लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें, ग्रेवी से तेल अलग होने तक पकाएं। गैस बंद करें। मिश्रण में दही मिलाकर चलाएं।लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर 5 से 6 मिनट तक पकाएं।कड़ाही में प्‍याज का ब्राउन पेस्‍ट और नमक डालें। सबसे अंत में ग्रेवी में पनीर मिक्‍स करें।उसमें थोड़ा सा पानी डालें। क्रीम से गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here