मुल्तानी मिट्टी कुदरत का वरदान है। इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि इसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। यह त्वचा को धाग, धब्बे, मुहासे, और सुखी त्वचा से निजात दिलाती है। इसके अलावा रंग निखारने में मुल्तानी मिट्‌टी की अहम भूमिका है। तो चलिए हम आप को बताते हैं कि अपनी ज़रूरत और त्वचा के प्रकार के मुताबिक इसे कैसे उपयोग में लाना है।

ऑयली त्वचा के लिए :

सामग्री :

मुल्तानी मिट्टी – 1 छोटा कप

गुलाब जल – 2 बड़े चम्मच

इसे लगाने का तरीका :

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पूरी तरह सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा चिकनी और तेल मुक्त हो जाएगी।

सामान्य त्वचा के लिए

सामग्री :

मुल्तानी मिट्टी – 1 बड़ा चम्मच

चंदन पाउडर – 1 बड़ा चम्मच

कच्चा दूध – 1 छोटा चम्मच

इसे लगाने का तरीका :

मुल्तानी मिट्टी और थोड़े-से दूध के साथ चंदन पाउडर मिलाएं। क़रीब 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। सूखने पर पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें।

सुखी त्वचा के लिए

सामग्री :

पिसे बादाम – 1 बड़ा चम्मच

कच्चा दूध – 1 बड़ा चम्मच

मुल्तानी मिट्टी – 1 छोटा कप

इसे लगाने का तरीका :

एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी, बादाम और दूध डालकर पेस्ट बना लें और 1-2 मिनट के लिए मिट्टी को फूलने के लिए रख दें। चेहरा धोकर, पोंछकर इस पेस्ट को लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करके सूखने के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से त्वचा कोमल बनती है।

दाग़ रहित त्वचा के लिए

सामग्री :

टमाटर का रस – 2 बड़े चम्मच

मुल्तानी मिट्टी – 2 बड़े चम्मच

चंदन पाउडर – 1 चम्मच

हल्दी पाउडर – 1 चम्मच

इसे लगाने का तरीका :

सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को 10 मिनट लगाएं और हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस पैक का रोज़ाना इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here