एक समय था जब लोग हर मर्ज का इलाज अपने रसोई में खोज लिया करते थे। आज भी वो सभी चीजें रसोई में मौजुद है पर लोग आधुनिक हो गए हैं।

अगर आप हाई बीपी, पेट दर्द से परेशान हैं तो इसका इलाज आप को रसोई में मिल जाएगा। यहां हम लहसुन की बात कर रहे हैं। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। इसे अपने खाने में रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए। खाली पेट खाने से लहसुन के अनेकों फायदे हैं।

  • हाई बीपी से छुटकारा
high blood

लहसुन ब्लसड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता हाई बीपी की समस्याो से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

  • पेट की बीमारियां गायब
abdominal pain

पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्जू को खत्म करने में लहसुन रामबाण माना गया है। लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्ज से आराम मिलेगा।

  • दिल रहेगा खुश
heart

लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है।

  • डाइजेशन होगा बेहतर
download

खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्छाु रहता है और भूख भी खुलती है।

  • सर्दी-खांसी में राहत
0woman cold or flu ll

लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्थहमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा है।

  • बदन दर्द से राहत
7 2

लहसुन की कुछ कलियों को छील कर सरसो तेल में डालकर उबाल ले साथ ही इसमे अजवाइन का प्रयोग भी कर सकते हैं। तेल से शरीर को 2 बार मलिश करें। इससे बारिश में भीग जाने के कारण जो बदन दर्द होता है उससे राहत मिलता है और वायरल होने का खतरा भी कम होता है।

  • लहसुन वजन घटाने में भी लाभदायक
garlic weight

इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न हो सकती है और आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। रोजाना सेवन करने से बढ़े हुए वजन को करे कम.

  • उम्र बढ़ाने और स्वस्थ रहने में असरदार
old age

लहसुन के रोजाना सेवन से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। इस बात का कोई खास वैज्ञानिक आधार नहीं है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत का कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से होती है। लहसुन का सेवन करने से आपको बीमारियों होने का खतरा कम हो सकता है।

  • लहसुन से कोलेस्ट्रॉल हो सकता है कंट्रोल
garlic

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में जमा होकर धमनियों को ब्लॉक कर सकता है, जिससे दिल और दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में ब्लड नहीं पहुंच पाता है। इसी कारण से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर के साथ-साथ स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ सकता है।

  • शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर है लहसुन
BODY DETOX 1

लहसुन में सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सल्फर एक ऐसा कंपाउंड है, जो आपके अंगों को धातुओं के जहरीलेपन से बचाता है, जिससे अंग डैमेज नहीं होते हैं। गलत खानपान से शरीर में कई हानिकारक तत्व पैदा हो सकते हैं, इन्हें ही टॉक्सिन्स कहा जाता है. ऐसे में लहसुन का सेवन कर आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here