Health Tips: जिम के बाद हो रहा है मांसपेशियों में दर्द तो तुरंत कर लें ये काम मिल जाएगा आराम

0
39

Health Tips: एक स्वस्थ और अच्छी जीवनशैली के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और साथ ही यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है। जब हम जिम जाते है और किसी नए वर्कआउट की शुरुआत करते हैं तो मांसपेशियों में दर्द होना बिल्कुल सामान्य बात है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हम किसी नए वर्कआउट की शुरुआत करते हैं तो हमारी मांसपेशियां उस एक्टिविटी के लिए तैयार नहीं होती हैं और अचानक वर्कआउट करने से दबाव और खिंचाव पड़ता है। जिस वजह से मांसपेशियों में दर्द और सूजन महसूस होती है। वर्कआउट के बाद दर्द में राहत पाने के लिए यहां कुछ सरल तरीके बताए गए हैं जिससे आप इस दर्द का इलाज कर सकते हैं आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में…

करें स्ट्रेच

व्यायाम के बाद मांसपेशियों को स्ट्रेच करना बहुत जरूरी होता है। स्ट्रेचिंग से मांसपेशियां ढीली होती हैं और उनमें खिंचाव कम होता है। स्ट्रेचिंग करने से वे फिर से अपनी मूल स्थिति में आ जाती हैं। किसी भी तरह के व्यायाम के बाद जैसे ही आप थोड़ा रिलेक्स हो जाएं तुरंत 5-10 मिनट के लिए स्ट्रेचिंग अवश्य करें । स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों में रक्त संचार भी बेहतर होता है।

बर्फ और गर्म सेक

बर्फ सूजन को कम करने में मदद कर सकता है जबकि गर्म सेक से रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे उपचार प्रक्रिया तेज हो सकती हैं। व्यायाम के बाद मांसपेशियों को गर्म रखने से काफी राहत मिलती है। गर्म पानी से स्नान करने या हॉट पैक लगाने से मांसपेशियां को आराम मिलता हैं।

करें मालिश

आपके शरीर में जहां दर्द है वहां पर मालिश करने से भी दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। मालिश करने से रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिल सकती है जो सूजन को कम कर सकता है और जिससे शरीर को राहत मिलती है। इसलिए अगर व्यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द हो रहा हो तो 10-15 मिनट तक मालिश करने से तुरंत आराम महसूस होगा।

हाइड्रेटेड रहें

व्यायाम के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। पानी से शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है साथ ही मांसपेशियों की कड़कड़ाहट भी कम होती है। मांसपेशियों की रिकवरी के लिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है इसीलिए खूब पानी पिए।

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है। हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

Raisins Benefits: कब्ज और पेट फूलने की समस्‍या को दूर करती है किशमिश, बस इस तरह खा लीजिए पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर

Home Remedies for Headache: सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here