Raisins Benefits: कब्ज और पेट फूलने की समस्‍या को दूर करती है किशमिश, बस इस तरह खा लीजिए पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर

0
31

Raisins Benefits: किशमिश में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर होते हैं। इसके अलावा इसमें आयरन और कुछ विटामिन होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। इस ड्राई फ्रूट की खास बात ये है यह हमारे पाचनतंत्र के लिए कई प्रकार से काम करता है। ये हमारा मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फिर शरीर में शुगर और फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करता है। सबसे खास बात यह है कि किशमिश से कब्ज दूर होता है और यह बात आप सभी अच्छे से जानते हैं कब्ज से निपटना कोई आसान काम नहीं है। बहुत कम ही लोग कब्‍ज का इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं। इसकी बजाय वे कब्ज का इलाज अपने हिसाब से हल करते हैं। हालांकि कुछ प्राकृतिक चीजें हैं जो कब्ज और पेट फूलने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकती हैं। साथ ही यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का एक अच्छा तरीका भी है।

किशमिश खाने के फायदे- Raisins Benefits:

kismis
Raisins Benefits

कब्ज को दूर करने के लिए रात भर एक मुट्ठी किशमिश को पानी में भिगोएं। सुबह खाली पेट इन्‍हें खाएं और किशमिश के पानी को भी पी जाएं। यह एक रामबाण उपाय है।

रात भर पानी में भिगोई हुई किशमिश प्रभावी रूप से ब्लड प्यूरिफिकेशन का काम कर सकती है। यही कारण है कि भीगे हुए सुबह के पानी को एक बेहतरीन डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक के रूप में जाना जाता है।

किशमिश के पानी में अघुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाता है जो पाचन में सहायता करते हैं।

किशमिश के प्राकृतिक गुण कब्ज से राहत दिलाने में बेहद मददगार हैं। अगली बार जब आप पाचन संबंधी समस्या होती है तो हेल्दी पाचन के लिए इस नुस्खे को आजमाएं।

76280225 5df6 4162 a424 f4314870ea2c
Raisins Benefits

किशमिश हड्डियों के स्वास्थ्य में भी भूमिका निभाती है कैल्शियम और बोरॉन जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती है।

काली किशमिश के पानी में एंटासिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम होते हैं जो पेट के एसिड को रेगुलेट करने में सहायक होते हैं और इसलिए इससे पुरानी कब्ज की स्थिति को रोक सकते हैं।

इसके अलावा किशमिश में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट लो ब्लड प्रेशर को बढ़ावा देकर और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करके बेहतर हार्ट हेल्थ में योगदान करते हैं।

किशमिश का सुक्रोज दांत की सफाई और उसकी बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है। सुबह खाली पेट इसे चबा-चबा कर खाना मुंह की बदबू को दूर करने में मदद करता है।

एक दिन में आपको 8-10 किशमिश खानी चाहिए। बहुत अधिक किशमिश खाना पेट के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि ये अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोक सकता है।

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है। हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

Haldi Water Benefits: 1 गिलास पानी में हल्दी मिलाकर पी लेंगे तो जीवनभर स्‍वस्‍थ रहेंगे आप

Home Remedies for Headache: सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here