Haldi Water Benefits: 1 गिलास पानी में हल्दी मिलाकर पी लेंगे तो जीवनभर स्‍वस्‍थ रहेंगे आप

0
44

Haldi Water Benefits: आपने दूध में हल्दी मिलाकर पीने के फायदों के बारे में बहुत सुना होगा लेकिन आज हम आपको यहां पर पानी में हल्दी मिलाकर पीने के कितने फायदे हैं उसके बारे में बताएंगे। हल्‍दी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिससे स्‍वास्‍थ्‍य को कई अद्भुत लाभ मिलते हैं। खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए भी भारत में हल्‍दी का इस्‍तेमाल खूब किया जाता है। हल्‍दी को भोजन या दूध में ही नहीं बल्कि गर्म पानी में भी मिलाकर पीने से स्‍वस्‍थ रहा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं हल्दी पानी पीने के कितने फायदे हो सकते हैं…

Haldi Water Benefits: गर्म पानी और हल्‍दी के फायदे-

हल्‍दी में लिपोपोलीसैचिरिड होता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है और फ्लू एवं सर्दी-जुकाम के खतरे को कम करता है।

हल्‍दी के बैक्‍टीरिया-रोधी प्रभाव से घाव को जल्‍दी भरने में मदद मिलती है। हल्‍दी का पानी सूजन को जोड़ों के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने से रोकती है जिससे जोड़ों में दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्‍याओं से बचाव या राहत मिलती है।

पोषक तत्वों से भरपूर हल्दी पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाचन को सुधारने में मदद करते हैं। 

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह मसाला एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो हृदय रोगों को कम करने में मदद करती है। 

हल्‍दी के सूजन-रोधी गुण मस्तिष्‍क को अल्‍जाइमर रोग से बचाते हैं और बढ़ती उम्र में होने वाले अन्‍य मानसिक विकारों से भी रक्षा करते हैं।

हल्‍दी का पानी शरीर में फैट जमने से भी रोकता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

हल्दी का इस्तेमाल सदियों से त्वचा निखारने के लिए किया जाता रहा है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। हल्दी का पानी पीने से त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहती है।

कैसे बनाएं हल्‍दी का पानी

एक गिलास गर्म पानी लें और उसे उबलने के लिए गैस पर रख दें।

अब इसमें एक छोटी चम्‍मच हल्‍दी पाउडर डालें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।

स्‍वाद के लिए आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं।

इस पानी को रोज सुबह पिएं।

यह भी पढ़ें:

Winter Tips: सर्दी-जुकाम से हैं परेशान! घर पर ऐसे बनाएं ‘Vicks’

Winter Tips: क्या हाई नेक पहनने से हो रही है गर्दन में खुजली? ऐसे करें बचाव…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here