Home Remedies for Headache: सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

0
37

Home Remedies for Headache: सर्दी में सिर दर्द होना आम बात है पर सिर दर्द से पूरा रूटीन डिस्टर्ब हो जाता है। कई लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं पर कुछ लोग आसान घरेलू उपायों को अपनाकर भी सिर दर्द से छुटकारा पाना ज्यादा जरूरी समझते हैं।

Home Remedies for Headache: सिर दर्द एक बहुत ही सामान्य समस्या है और सर्दी में हर तीसरे व्यक्ति को सिर दर्द की परेशानी रहती है। लेकिन कई बार ये इतना ज्यादा तेज होता है कि इसे बर्दाश्त कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। वैसे तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो आपको सिर दर्द में राहत दे सकती हैं पर ज्यादा दवाई लेना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना सिर दर्द कुछ ही मिनटों में दूर कर सकते हैं।

गर्म पानी में नींबू का रस

lemon no.1

सिरदर्द कई बार इतना ज्यादा बेकाबू हो जाता है की इसे बर्दाश्त कर पाना बेहद मुश्किल होता है। कई चीजें करने के बाद भी दर्द नहीं जाता है तो आप उसके लिए गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से सिरदर्द में काफी राहत मिलती है।

सेब पर नमक

Apple no.2

सेब पर नमक डालकर खाने से भी सिरदर्द मिनटो में गायब हो जाता है। आपको भी इसे सिरदर्द में जरूर खाना चाहिए। 1 सेब भी अगर आप रोज खाते हैं तो यह नुस्खा आपको काफी फायदा करेगा।

लौंग का पानी

clove no.3

लौंग को चबाने और खाने से कई बीमारियां ठीक होती है अगर आप लौंग का पानी बनाकर पीते हैं तो भी आपको इससे काफी राहत मिलती है। आप चाहे तो लौंग की कलियों को रूमाल में बांधकर भी इसे सूंघ सकते हैं और इसकी महक से सिरदर्द मिनटो में गायब हो जाता है।

तुलसी का पानी

tulsi water no 5

तुलसी का पानी सिरदर्द को भगाने का काम करती है। आप चाहे तो तुलसी में अदरक को मिलाकर भी इसका पानी पी सकते हैं। तुलसी तो वैसे भी एक औषधी का काम करती है।

लौंग का तेल

clove oil no.4

लौंग के तेल की मालिश भी सिरदर्द में आपको काफी आराम दिलाता है। माथे की मालिश करके सिर को बांध लें और थोड़ी देर तक के लिए सो जाएं इससे आपका सिरदर्द कम हो जाएगा और यह नुस्खा काफी असरदार है।

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है। हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है।आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here