Diabetes: डायबिटिक पेशेंट भी अब खा सकते हैं आम, जानें कैसे करें सही तरीके से सेवन

Diabetes: डायबिटिक पेशेंट को भोजन के साथ आम का सेवन नहीं करना चाहिए।

0
275
Diabetes: file photo
Diabetes: file photo

Diabetes: आम अब बाजार में मिलना शुरू हो गए हैं। आम में पोष्टिक तत्व होते हैं। इसी वजह से इसे फलों का राजा भी कहा जाता है। दूसरी ओर इसकी खुशबू भी लोगों को खूब आकर्षित करती है। ज्यादातर लोग आम खाने के बहुत शौकीन होते हैं। कुछ लोग एक दिन में बहुत सारे आम खाते हैं। दूसरी तरफ कुछ लोग शौक होने के बावजूद आम का सेवन नहीं कर पाते हैं। इसके पीछे का कारण है उनका डायबिटिक होना। डायबिटिक पेशेंट को मीठा खाना मना होता है। आम में चीनी युक्त पदार्थ होते हैंऐसे में आम डायबिटिक पेशेंट के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Diabetes: file photo
Diabetes: file photo

Diabetes: कैसे खा सकते हैं डायबिटिक पेशेंट आम ?

Diabetes: डायबिटिक पेशेंट को भोजन के साथ आम नहीं खाना चाहिए। इस दौरान व्यक्ति अधिक आम का सेवन कर लेता है। इसका कम मात्रा में आइसक्रीम और सूखे मेवे के साथ नाश्ते के रूप में सेवन किया जा सकता है। लेकिन ये तरीका केवल उन लेगों के लिए है जिनकी शुगर नियंत्रण में हो। दही के साथ आम उतना नुकसान नहीं करता है। इससे ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी गिर जाता है।

Diabetes: file photo
Diabetes: file photo

Diabetes: पल्प बेस्ड आम का सेवन है नुकसानदायक

Diabetes: आम का सुबह या शाम को 10 से 12 सूखे मेवे मिलाकर पीसकर मिल्कशेक बनाकर भी खा सकते हैं। बाजार में आजकल आम पल्प दुकानों पर डिब्बा बंद मिलते हैं। ऐसे फ्रोजन मैंगो या फिर इस तरह के मैंगो प्रोडेक्टस का बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। थोड़ा बहुत ताजा आम का सेवन कर सकते हैं।

संभंधित खबरें:

Iron Deficiency: शरीर में आयरन की भारी कमी होने पर हो सकता है ये नुकसान…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here