आज कल सभी को फिट दिखना है पर मेहनत कम करनी है। सभी को वजन कम करना है, पतला दिखना है। इस चक्कर में अक्सर हम सुनते रहते हैं कि ये खाओ वो खओ। कई दफा तो खाली पेट खाने-पीने की सलाह दी जाती है और सही भी है। पर खाली पेट क्या खाना है और क्या नहीं इसका चुनाव करना बेहद मुश्किल होता है। आज हम आप को यहां बता रहे हैं कि किन चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

हमेशा ध्यान रखें खट्टे फलों का सेवन खाली पेट न करें। खाली पेट खट्टा जूस भी न पीएं। इससे शरीर में एसिड बहुत ज्यादा बनने लगता है। फल फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें खाली पेट खाने से पेट पर अतिरिक्त भार पड़ सकता है। इसके पहले आप किशमिश या चना, बदाम खा सकते हैं।

blog featured

सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक वैसै भी सेहत के लिए खराब होता है। यदि आप इन्हें पीने से खुद को रोक नहीं सकते हैं तो कोशिश करे की खाली पेट न पिएं।  खाली पेट इन्हें पीने से गैस और मितली की समस्या हो जाती है साथ ही ये मोटापा भी बढ़ाता है। इसकी बजाय खाली पेट नींबू पानी पिएं ये वजन घटाने में भी मददगार है।

1280x720

दिन की शुरूवात हल्के नाश्ते के साथ होनी चाहिए साथ ही नाश्ता पूरा सादा होना चाहिए क्योंकि नाश्ता खाली पेट ही करते हैं। इस समय मसालेदार नाश्ते का सेवन करने से बचे। नहीं तो एसिडिटी बनेगी और पेट में पूरा दिन जलन रहेगी।

2dara singh thali 12

सुबह की शुरूआत ठंडे पदार्थ के साथ बिल्कुल भी न करें। कोल्ड कॉफी या आइस टी जैसे ड्रिंक पीने से आपकी पाचन क्रिया धीमी पड़ सकती है। इसकी बजाय गुनगुने पानी, नींबू की या अदरक की चाय लें। ये तीनों चीजें मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ-साथ वजन भी कम करती हैं।

coffe

वेट कम करने के लिए अधिकतर लोग कच्ची, हरी सब्जियों का सेवन खाली पेट करते हैं। इसमें सलाद भी शामिल होता है। पर इन पदार्थ का सेवन खाली पेट करने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है और पेट दर्द और सूजन की भी शिकायत हो सकती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here