Mood Swings: क्या आपका भी होता है बार बार मूड स्विंग तो करें इन चीजों का सेवन…

रिसर्च में पाया गया है कि शरीर में विटामिन डी की कमी से तनाव और मूड स्विंग्स का कारण बन सकती है।

0
65
Mood Swings: क्या आपका भी होता है बार बार मूड स्विंग तो करें इन चीजों का सेवन…
Mood Swings: क्या आपका भी होता है बार बार मूड स्विंग तो करें इन चीजों का सेवन…

Mood Swings: आजकल इंसानों का मूड स्विंग्स होना, गुस्सा या झुंझलाहट महसूस होना या काफी कॉमन हो गया है। लेकिन, अगर आपके साथ बार-बार ऐसा हो रहा है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि ऐसा बार-बार होना कोई आम बात नहीं है। ऐसा तब होता है जब आपकी शरीर की हार्मोन में गड़बड़ी हो जाती है। हार्मोन आपके शरीर के केमिकल मैसेंजर होते हैं जो ब्लड स्ट्रीम के जरिए टिशूज और शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचते हैं। अक्सर इसमें गड़बड़ी होने पर मूड स्विंगस की समस्या देखने को मिलती है।

हालांकि, कुछ खानपान की मदद से आप इससे बाहर निकल सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने-पीने से आपके मूड स्विंग्स की समस्या ठीक हो सकती है।

Mood Swings

Mood Swings की समस्या को ऐसे करें दूर

रिसर्च में पाया गया है कि शरीर में विटामिन डी की कमी से तनाव और मूड स्विंग्स का कारण बन सकती है। इसके लिए आप रोजाना धूप में बैठने की कोशिश करें। धूप की रोशनी से विटामिन डी की कमी दूर होती है। बता दें कि हर रोज कम से कम 10 मिनट सूर्योदय के धूप में बैठने की कोशिश करें। इसके अलावा आप अपनी डाइट में दूध, अंडा, मछली,संतरे का जूस, मशरूम का सेवन करें हैं। इससे आपके मूड स्विंगस की समस्या काफी हद तक सही हो जाएगी।

शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी चिंता और चिड़चिड़ापन का कारण बन सकती है। ऐसे में आप मैग्नीशियम से भरपूर फूड का सेवन करें। इसके लिए आप पालक, केल, कद्दू के बीज, फलियां और साबुत अनाज खा सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि विटामिन बी की कमी से भी मूड खराब होने का कारण हो सकता है क्योंकि विटामिन b12 न्यूरोट्रांसमीटर्स सिंथेसिस रेगुलेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे में आप अपने डाइट में साबुत अनाज, बींस, पत्तेदार हरी सब्जियां, अंडे शामिल कर सकते हैं।

Mood Swings

Omega 3 के सेवन से Mood Swings से मिलती है छूटकारा

ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार मूड में सुधार और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप मछली अखरोट, चिया सीड को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे बार-बार होने वाले मूड स्विंग्स की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप अपने डाइट में पत्ता गोभी, पालक, सेब स्ट्रौबरी, ब्लूबेरी, जामुन मेवे शामिल कर सकते हैं।

मूड स्विंग्स की समस्या से बचने के लिए आप लिक्विड इंटेक बढ़ा दें क्योंकि कई बार शरीर में विषाक्त पदार्थ के जमा होने से भी मूड खराब रहने लगता है। ऐसे में पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और आप के मूड स्विंग्स की समस्या ठीक हो सकती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव APN News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

यह भी पढ़ें…

इस गर्मी बच्चों को खिलाएं कच्चे आम की Mango Jelly, बनाना है बेहद आसान, यहां जानें रेसिपी

Skin Care Tips in Summers: गर्मियों के मौसम में इन टिप्‍स से रखें अपनी त्‍वचा का ख्‍याल, कूल फील के साथ दमक उठेगा तन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here