PM मोदी को मिला मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान, राष्ट्रपति अल-सिसी ने Order of the Nile अवार्ड से किया सम्मानित

PM Modi Egypt Visit: राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने काहिरा में पीएम नरेंद्र मोदी को 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया...

0
69
PM Modi Egypt Visit
PM Modi Egypt Visit

PM Modi Egypt Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। पीएम मोदी शनिवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचे और यात्रा के दूसरे दिन पीएम काहिरा के अल हकीम मस्जिद गए। बता दें, ये पीएम मोदी की पहली मिस्र यात्रा है और साथ ही 1997 के बाद किसी भारतीय पीएम की यह मिस्र की पहली राजकीय यात्रा है।

यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सिसी से मुलाकात की। राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने काहिरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ पुरस्कार से सम्मानित किया। ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’, मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान है।

PM Modi Egypt Visit: पीएम मोदी को मिला 13वां सर्वोच्च राजकीय सम्मान

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने काहिरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ पुरस्कार से सम्मानित किया। ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान है। पिछले नौ साल के कार्यकाल में पीएम मोदी को कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं। यह 13वां ऐसा सर्वोच्च राजकीय सम्मान है जो दुनिया भर के विभिन्न देशों ने पीएम मोदी को प्रदान किया है।

FotoJet 25

PM Modi Egypt Visit: पीएम मोदी क्यों गए अल हकीम मस्जिद?

अल-हाकिम मस्जिद के रखरखाव में दाऊदी बोहरा समुदाय के लोगों का खास योगदान रहा है और इस समुदाय के ज्यादातर लोग भारत में रहते हैं। दाऊदी बोहरा एक मुस्लिम समुदाय है। इस समुदाय की वेबसाइट The Dawoodi Bohras के मुताबिक, पिछले 450 सालों से इनके नेता भारत में रह रहे हैं। इस समुदाय के नेता या धार्मिक गुरु को ‘अल-दाई अल-मुतलक’ के नाम से जाना जाता है और लोग दुनिया के 40 से ज्यादा देशों में बसे हैं। हालांकि, इस समुदाय के ज्यादातर लोग भारत में रहते हैं।

”हमारे लिए ऐतिहासिक है आज का दिन”

भारतीय प्रवासी समुदाय के बोहरा समुदाय के सदस्य शुजाउद्दीन शब्बीर तांबावाला, जो आज अल-हकीम मस्जिद में मौजूद थे, जब पीएम मोदी वहां गए थे, कहते हैं, “यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि पीएम मोदी आज यहां आए थे। उन्होंने हमारे साथ बातचीत भी की। उन्होंने हमारे बोहरा समुदाय की भलाई के बारे में भी पूछा और जब उन्होंने हमारे साथ बातचीत की तो हमें एक परिवार की तरह महसूस हुआ।”

यह भी पढ़ें:

PM Modi Visit in Egypt: मिस्र पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्‍य स्‍वागत, बोहरा समुदाय से की भेंट, यहां बसे भारतीयों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे
Russia-Yevgeny News: रूस के आगे ढीले पड़े येवगेनी के बगावती तेवर, समझौते के बाद मोड़े टैंकर, लौट रहे वेगनर ग्रुप के लड़ाके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here