ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक संगीत समारोह के दौरान बम धमाके हुए हैं। मैनचेस्टर अरीना में सोमवार रात दो धमाके हुए, जिसमें 19 लोगों के मारे जाने की खबर है। जबकि करीब 50 लोगों के घायल होने की खबर है। पुलिस इसे आतंकी हमला मानकर जांच कर रही है। धमाकों के बाद पुलिस ने पूरे शहर की नाकेबंदी कर दी है। किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन आईएस पर संदेह है।

जिस वक्त धमाका हुआ, उस समय मशहूर पॉप गायिका अरियाना ग्रैंडे परफॉर्म कर रही थीं। पुलिस के मुताबिक रात 10.35 बजे उन्हें धमाकें की खबर मिली। समारोह में बड़ी तादात में लोग पहुंचे थे। समारोह के दौरान अचानक धमाकों की आवाज सुनाई देती है। जिसके बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। ब्लास्ट के तुरंत बाद अरीना को खाली करवा गया।

धमाके के बाद मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन से गाड़ियों के आवागमन को रोक दिया गया। बताया जा रहा है कि ब्लास्ट अरीना की टिकट खिड़की के पास हुआ है। मैनचेस्टर पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘मैनचेस्टर अरीना में धमाके की खबर के बाद आपातकालीन सेवाएं सक्रिय कर दी गई हैं।

कई लोगों की मौत की पुष्टि हुई है जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। मैनचेस्टर पुलिस ने शहर के कैथेड्रल गार्डन में भी एक बम को निष्क्रिय करने का दावा किया है। कहा जा रहा है कि मैनचेस्टर अरीना से भी एक और जिंदा बम मिला है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा ने हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा कि इस हमले को आतंकी हमला मानकर डील किया जा रहा है।

22 साल के एक चश्मदीद ने बताया, ‘सभी चिल्ला रहे थे और भाग रहे थे। लोगों के कोट और फोन फर्श पर पड़े थे। लोग सबकुछ छोड़कर भागने लगे थे। कुछ लोग चिल्ला रहे थे कि उन्होंने ख़ून देखा है जबकि अन्य कह रहे थे कि ये सिर्फ़ गुब्बारों के फटने की आवाज़ थी या कोई स्पीकर फट गया था।’ ब्रिटेन पहले भी कई बार आतंकी हमलों का शिकार हो चुका है। हालांकि अभी तक इस धमाके की वजह की पुष्टि नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here