बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो FIR, छेड़छाड़ के 10 मामलों का ज्रिक, जानें महिला पहलवानों ने क्या-क्या आरोप लगाए?

0
33
Wrestlers Protest
Wrestlers Protest

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिहं के खिलाफ दर्ज एफआईआर सामने आई है। इस एफआईआर में बृजभूषण के खिलाफ छेड़छाड़ तथा यौन उत्पीड़न के 10 मामलों का ज्रिक है। इसमें बृजभूषण पर खिलाड़ियों के साथ यौन संबंध बनाने का दबाव और कई बार छेड़छाड़ के आरोप लगाए गए हैं।

Wrestlers Protest
Wrestlers Protest

दिल्ली पुलिस ने पहलवानों द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायतों के आधार पर दो प्राथमिकी दर्ज की हैं। दो प्राथमिकियों के अनुसार, डब्ल्यूएफआई प्रमुख पर यौन संबंध बनाने की मांग करने का आरोप लगाया गया है। इसके अलावा, बृजभूषण सिंह के खिलाफ छेड़छाड़ की कम से कम 10 शिकायतें भी दर्ज की गई हैं।

बता दें कि महिला पहलवानों ने बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली में कनॉट प्लेस थाने में 21 अप्रैल को शिकायत दर्ज कराई थी। सुप्रीम कोर्ट जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को इस मामले में दो और एफआईआर दर्ज की। जिसकी कॉपी सामने आई है।

Wrestlers Protest
Wrestlers Protest

Wrestlers Protest: इन धाराओं में दर्ज किए गए हैं केस

Wrestlers Protest: दिल्ली पुलिस द्वारा 28 अप्रैल को दर्ज हुई दो एफआईआर में आईपीसी की धारा 354(महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 354ए (यौन उत्पीडन), 354डी (पीछा करना) तथा 34 (सामान्य इरादे) का हवाला दिया है। जानकारी के अनुसार इन आरोपों में एक से लेकर तीन साल तक की सजा का प्रावधान है। इस एफआईआर में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ के सचिव विनोद तोमर का भी नाम शामिल है।

दूसरी एफआईआर में एक नाबालिग के पिता ने शिकायत दर्ज कराई है। जिसके तहत पॉक्सो एक्ट लगाया लगाया है। पॉक्सो अधिनियम की धारा 10 के तहत पांच से सात साल की सजा का प्रावधान है। जिन घटनाओं का उल्लेख एफआईआर में किया गया है वे कथित तौर पर 2012 से लेकर 2022 तक देश और विदेश में अलग-अलग हिस्सों में हुई है।

संबंधित खबरें…

2024 में जीतेगी विपक्षी एकता!, जानिए अगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अमेरिका दौरे पर क्या बोले राहुल गांधी

Wrestlers Protest: पहलवानों के मुद्दे पर बोले राकेश टिकैत,”कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, जरूरत पड़ी तो हम राष्ट्रपति…”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here