2024 में जीतेगी विपक्षी एकता! जानिए अगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अमेरिका दौरे पर क्या बोले राहुल गांधी

0
63
Rahul Gandhi US Visit
Rahul Gandhi US Visit

Rahul Gandhi US Visit: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने वाशिंगटन में नेशनल प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने मुस्लिम लीग को लेकर भी बात की और उन्हें धर्मनिरपेक्ष पार्टी बताया है। उन्होंने मोदी सरकार पर भी जमकर निशाना साधा। विपक्ष को प्रताड़ित और फोन टैपिंग जैसे गंभीर मुद्दों को लेकर सरकार पर आरोप भी लगाए।

Rahul Gandhi US Visit
Rahul Gandhi US Visit

अमेरिका के वाशिंगटन डी. सी. स्थित नेशनल प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता कमजोर होती जा रही है जो किसी से छिपी नहीं है और यह बात सभी जानते हैं। मुझे लगता है कि लोकतंत्र के लिए प्रेस की स्वतंत्रता महत्वपूर्ण है और आलोचना को सुनना चाहिए। यह सिर्फ प्रेस की आजादी नहीं है, यह हर तरफ हो रहा है। संस्थागत ढांचे पर भी शिकंजा कसा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आपको यह सवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करना चाहिए। मुझे नहीं पता कि आप यह कैसे करेंगे लेकिन आपको पूछना चाहिए।

Rahul Gandhi US Visit: भारत की व्यवस्थाएं हो चुकी हैं कमजोर-राहुल गांधी

Rahul Gandhi US Visit: राहुल गांधी ने कहा कि भारत के पास बहुत मजबूत व्यवस्थाएं हैं जो पहले से मौजूद हैं, वह व्यवस्था कमजोर हो चुकी हैं। अगर लोकतांत्रिक व्यवस्था को बढ़ावा दिया जाए तो ये मसले अपने आप सुलझ जाएंगे। आपके पास संस्था का एक स्वतंत्र समूह होना चाहिए जो दबाव और नियंत्रण में न हो। कांग्रेस पार्टी वह संस्था है जिसने संस्थानों की अवधारणा की। हम उन्हें अपनी संस्था के रूप में नहीं देखते हैं हम उन्हें राज्य की संस्था के रूप में देखते हैं हमने सुनिश्चित किया कि इन संस्थाओं में स्वतंत्रता और तटस्थता रहे।

Rahul Gandhi US Visit
Rahul Gandhi US Visit

Rahul Gandhi US Visit: 2024 के चुनाव के लिए विपक्ष एकजुट है?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को एकजुट विपक्ष की अगले साल के राष्ट्रीय चुनावों के बाद भाजपा को सत्ता से हटाने की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि कांग्रेस पार्टी अगले चुनाव में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेगी। मुझे लगता है कि यह लोगों को चौंका देगी। बस गणित करो, एकजुट विपक्ष अपने दम पर भाजपा को हरा देगा।”

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में एक साल से भी कम समय बचा है और कांग्रेस अन्य विपक्षी दलों के साथ नियमित बातचीत कर रही है। वह बताते हैं कि “विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है। हम सभी विपक्षी दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं। मुझे लगता है कि वहां काफी अच्छा काम हो रहा है। यह एक जटिल चर्चा है क्योंकि ऐसे स्थान हैं जहां हम विपक्ष के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “लेकिन मुझे विश्वास है कि विपक्ष का महागठबंधन होगा।”

संबंधित खबरें…

Wrestlers Protest: पहलवानों के मुद्दे पर बोले राकेश टिकैत,”कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, जरूरत पड़ी तो हम राष्ट्रपति…”

सीएम केजरीवाल ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से की मुलाकात, केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ मांगा समर्थन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here