Qutab Minar: कुतुबमीनार मस्जिद परिसर से देवी-देवताओं की मूर्तियां हटाए जाने पर कोर्ट ने लगाई रोक

Qutab Minar: देवी-देवताओं की मूर्तियों रखने के पक्ष में बोलते हुए वकील हरिशंकर जैन ने कहा कि इससे करोड़ों लोगों की भावनाएं आहत हो रही हैं।

0
268
Qutub Minar Hearing LIVE
Qutub Minar Hearing LIVE

Qutab Minar: दिल्ली की साकेत कोर्ट ने कुतुबमीनार परिसर से रखी हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां हटाने पर लगाई रोक। कुतुबमीनार परिसर में बनी क़ुव्वत उल इस्लाम मस्जिद परिसर में रखी देवी-देवताओं की मूर्ति को परिसर में उचित स्थान पर रखने की मांग करते हुए दिल्ली की साकेत कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी।सुनवाई के बाद कोर्ट ने मूर्तियों को हटाए जाने से रोकने का आदेश दिया।

saket court 1
Saket Court

Qutab Minar: लोगों की भावनाएं हो रही आहत

saket court 2
Saket Court

देवी-देवताओं की मूर्तियों रखने के पक्ष में बोलते हुए वकील हरिशंकर जैन ने कहा कि इससे करोड़ों लोगों की भावनाएं आहत हो रही हैं। साकेत कोर्ट में अर्जी दाखिल कर क़ुव्वत उल इस्लाम मस्जिद परिसर में भगवान गणेश की दो मूर्तियां नीचे पड़े होने से लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस लगी है।

याचिका में मांग उठाई गई कि भगवान गणेश की मूर्तियों को लेकर नेशनल मोन्यूमेंट ऑथिरिटी द्वारा ASI को दिए गए सुझाव के मुताबिक नेशनल म्यूजियम में रखने की बजाय परिसर में ही उचित स्थान पर रखा जाना चाहिए।

पहले भी दाखिल की जा चुकी है याचिका

Carving at Quwwat ul Islam Mosque


इस मामले में पहले भी याचिका दाखिल की गई थी। जिसमें इस बात का जिक्र था कि यहां जैन तीर्थंकर ऋषभदेव और भगवान विष्णु भगवान, गणेश भगवान शिव, देवी गौरी, भगवान सूर्य और हनुमान जी समेत 27 मंदिरों के अन्य देवी देवताओं की मूर्तिया मौजूद हैं। जिन पर पूजा करने का अधिकार दिया जाना चाहिए। कोर्ट उस याचिका पर भी कोर्ट सुनवाई कर रहा है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here