YouTube अपने Platform पर कोरोना टीके से संबंधित गलत सूचनाओं के प्रसार को रोकेगा

0
254
youtube
YouTube ने घोषणा किया है कि वह टीकों (Vaccines) पर गलत सूचनाओं के खिलाफ चल रहे गलत बयानबाजियों के प्रसार को रोकेगा।

YouTube ने घोषणा किया है कि वह टीकों (Vaccines) पर गलत सूचनाओं के खिलाफ चल रहे गलत बयानबाजियों के प्रसार को रोकेगा। YouTube ने हाल ही में नई नीति लागू की है, जिसके अनुसार किसी भी तरह की सामग्री जो कहती है कि कोविड -19 टीके (Covid-19 Vaccines) ऑटिज्म (Autism) , कैंसर (Cancer) या बांझपन (Infertility ) का कारण बनते हैं, उन्हें हटा दिया है।

इसके अलावा ऐसी सामग्री को हटा दिया जाएगा जो दावा करती हैं कि टीके खतरनाक हैं। एक ब्लॉग पोस्ट में, YouTube ने कहा कि सामुदायिक दिशानिर्देश के तहत पहले से ही कुछ गलत सूचनाओं को प्रतिबंधित किया जा रहा है, जिसमें हानिकारक उपचार को बढ़ावा देने वाली सामग्री भी शामिल है, जैसे कि तारपीन पीने से कई बीमारियों का इलाज हो सकता है। YouTube ने कोविड -19 वैक्सीन नीतियों का उल्लंघन करने के लिए 130,000 से अधिक वीडियो को पहले ही हटा दिया है।

YouTube किस तरह की सामग्री को गलत सूचना मानता है?ऐसी सामग्री जो कोरोना के इलाज के लिए चिकित्सक के पास जाने के बजाए घरेलू उपचार को बढ़ावा देते हैं और कोविड -19 के उपचार के लिए Ivermectin या Hydroxychloroquine के उपयोग की सिफारिश करते हैं। ऐसे सामग्री सामग्री जो बताते हैं कि कोविड -19 टीके के कारण ऑटिज्म, कैंसर या बांझपन हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे सामग्री जो दावा करते हैं कि टीके खतरनाक हैं और ये पुरानी बीमारी को बढ़ा देते हैं।

ये भी पढ़ें

मुंबई में क्रूज शिप पर चल रही रेव पार्टी पर NCB का छापा, बॉलीवुड मेगास्टार के बेटे सहित कई हिरासत में

मीटिंग में बुलाए जाने के लिए वेटर की तरह इंतजार करते रह गए ‘विदेश मंत्री’ पर BJP सांसद का तंज, जानें पूरा मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here