अगर आप आइफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपको उसे कूड़ेदान में फेंकना पड़ सकता है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI)  एप्पल के खिलाफ जल्द कड़े फैसले ले सकता है और संभव है कि उस फैसले के बाद भारत में आइफोन पर बैन लग जाए। ट्राई और एप्पल के बीच काफी समय से डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप को लेकर खींचातानी चल रही है ।

दरअसल, फेक कॉल्स और स्पैम मैसेज रोकने को लेकर दूरसंचार कंपनियों के लिए नए नियमों की घोषणा की है। ट्राई ने आइफोन यूजर्स के लिए डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के नए वर्जन DND 2.0 ऐप डिजाइन किया है, जिसे एप्पल अपने ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं करा रहा है। माना जा रहा है कि ट्राई एयरटेल, वोडाफोन जैसे टेलिकॉम ऑपरेटर को नोटिस जारी करके एप्प्ल का रेजिस्ट्रेशन रद्द करने जैसे कड़े फैसले ले सकता है। डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप का 2.0 वर्जन  इस समय सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और अगर एप्पल (Apple) ट्राई के फैसले को मानने से इंकार करता है तो इस कंपनी का  डिवाइस टेलिकॉम नेटवर्क (3G/4G) से कैंसल हो सकता है ।

ट्राई ने एप्पल को डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के नए वर्जन DND 2.0 ऐप को अपने स्टोर पर लिस्ट करने को कहा है, उपभोक्ता के स्पैम कॉल्स और मैसेज को फिल्टर किया जा सके। इस बात पर एप्पल का कहना है कि ट्राई का डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप यूजर्स के कॉल्स और मैसेज रिकॉर्ड करने की अनुमति मांगता है, जिसकी वजह से यूजर्स के लिए प्राइवेसी सिक्योर नहीं रहती है। इसके साथ ही एप्पल का कहना था कि वो ट्राई के ऐप की जगह खुद का इन-हाउस ऐप बनाएंगे। ट्राई की नई गाइडलाइन्स के मुताबिक, देश के सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को अगले 6 महीने के अंदर यह  सुनिश्चित करना होगा कि उनके नेटवर्क पर सभी रजिस्टर्ड डिवाइस पर डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के 2.0 वर्जन को रेग्यूलेशन के नियम 6(2)(e) और 23(2)(d) के तहत नेटवर्क की अनुमति मिले ।

लेकिन अगर, किसी टेलिकॉम ऑपरेटर के रजिस्टर्ड डिवाइस पर इस ऐप की अनुमति नहीं मिलती है तो उसे ट्राई के के नियम 6(2)(e) और 23(2)(d) के तहत टेलिकॉम नेटवर्क से रेजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। फिलहाल डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप का 2.0 वर्जन सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और अगर Apple ट्राई के इस फैसले को नहीं मानता है तो उनका डिवाइस टेलिकॉम नेटवर्क (3G/4G) से रेजिस्ट्रेशन कैंसल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here