यूपी में नाम बदलने की प्रथा की जो शुरुआत हुई है उसमें तेजी लाते हुए योगी सरकार अब तीन एयरपोर्ट के नाम बदलने की तैयारी कर रही है। मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय करने के बाद अब योगी सरकार बरेली, कानपुर और आगरा एयरपोर्ट का नाम बदलना चाहती है। इसके अलावा योगी सरकार की सूची में ऐसे और भी कई स्थान है जिनके नाम बदलने की तैयारी है। योगी सरकार ने केंद्र सरकार के सामने बरेली,कानपुर,और आगरा के एयरपोर्ट के नाम बदलने का प्रस्ताव भेज दिया है। यूपी के ये तीनो एयरपोर्ट अभी डिफेंस एयरपोर्ट हैं लोकिन राज्य सरकार और एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की कोशिश है कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत इन एयरपोर्ट्स को सिविलियन एयरपोर्ट में बदल दिया जाए। सिविलियन एयरपोर्ट में होने वाली तब्दीली की वजह से योगी सरकार इनका नाम बदलने का मौका भी नहीं गवाना चाहती।

उत्तर प्रदेश के नागरिक विमानन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि तीनों हवाई अड्डों के नाम बदलने का काम लंबे समय अटका पड़ा था। उन्होंने कहा, ‘हमने नाम बदलने को लेकर केंद्र से बात की है। जल्दी ही इस बारे में केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री से बैठक होगी।’ खबरों के मुताबिक,

बरेली एयरपोर्ट का नाम बदलकर ‘नाथ नगरी’ एयरपोर्ट कर दिया जाए।

इसी तरह कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट का नाम बदलकर स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी के नाम पर करने का मन सरकार बना रही है। राज्य सरकार के प्रस्ताव में गणेश शंकर विद्यार्थी को एक निर्भीक पत्रकार, समाजसेवी और एक गांधीवादी स्वतंत्रता सेनानी बताया गया है। भाजपा के आदर्श दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर सबसे ज्यादा योजनायें और जगहों के नाम हैं। उदाहरण के लिए आगरा मिलिट्री एयरपोर्ट जो पहले से ही दीन दयाल उपाध्याय एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है। ऐसे में आगरा के सिविल एयरपोर्ट का नाम भी दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखने की तैयारी योगी सरकार कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here