देश में राम मंदिर निर्माण को लेकर छिड़ी बहस के बीच मंगलवार को छोटी दिवाली पर रामनगरी अयोध्या को दीपों से सजाया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में आज अयोध्या में ऐतिहासिक दीपोत्सव मनाया जा रहा है। इस भव्य आयोजन की साक्षी दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक हैं। किम जुंग सूक और सीएम योगी ने आयोध्या पहुंचकर भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण का राजतिलक किया। योगी और किम जंग सूक के पहुंचने के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या में आज हम सबके लिए बड़ा महोत्सव है। अयोध्या को हम नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। उन्होंने फैजाबाद का नाम अयोध्या करने की घोषणा की।

सीएम योगी ने प्रदेश को संबोधित करते हुए कहा कि किम जुंग सूक के आने से मुझे बेहद खुशी मिली है। किम जंग सूक ने यहां आकर दीपोत्सव को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दी है। इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। हमारे कोरिया के साथ 2000 साल पुराने रिश्ते आज पीएम मोदी की वजह से नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए हैं।

योगी ने कहा कि संतों के साथ नेपाल से जनकपुर जाऊंगा, अयोध्या की पहचान अयोध्या के तौर पर रहे है, अयोध्या के साथ दुनिया की कोई ताकत अन्याय नहीं कर सकती है, लेकिन जो कार्य हुए हैं उनके बारे में हमें सोचना चाहिए। पहले कोई सीएम अयोध्या नहीं आता था। मैं छह से ज्यादा बार अयोध्या आया हूं। हमने सड़कें चौड़ी करवाईं, तारों को अंडरग्राउंड करवाया, घाटों का सुंदरीकरण किया। पीएम ने रामायण सर्किट का गठन किया। हम अयोध्या से जनकपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने जा रहे हैं।

इस मौके पर किम जुंग सूक ने कहा कि आज आप लोगों के बीच मुझे दिवाली का त्योहार मनाकर काफी खुशी हो रही है। पीएम मोदी का मुझे निमंत्रण देने के लिए शुक्रिया। यूपी के सीएम योगी जी और गणमान्यों को दीपोत्सव की शुभकामनाएं। प्रकाश पर्व अंधेरे पर रोशनी की विजय है। उन्होंने कहा कि कोरिया में भी मोमबत्ती क्रांति हुई, जिसकी प्रशंसा महात्मा गांधी ने भी की थी। अंधेरा कितना भी हो, हम सब मिलकर इसे दूर कर सकते हैं। मैं कामना करती हूं कि सभी घरों में मां लक्ष्मी का प्रवास हो। भारत और कोरिया की दोस्ती बनी रहे। ये पर्व पूरे विश्व में प्रकाश फैलाने वाला है।

आपको बता दें कि दीपोत्सव में यूपी के राज्यपाल राम नाईक, विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और उत्तर प्रदेश के धर्मार्थ कार्यमंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण भी समेत कई दिग्गज नेता मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here