उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-अज़हा (बकरीद) एवं अन्य त्यौहारों पर सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के साथ कानून-व्यवस्था के सम्बन्ध में सतर्क रहने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। योगी ने कहा कि ईद के मद्देनजर सुरक्षा के पर्याप्त प्रबन्ध करने के साथ हर स्तर पर त्योहार को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने, सुरक्षा प्रबन्ध चाक-चौबन्द रखने तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि परम्परा के विपरीत किसी भी कार्य को किये जाने की मंजूरी न दी जाए।

सरकारी प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने शनिवार शाम अपने सरकारी आवास पर ईद-उल-अज़हा त्योहार के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सावन मास चल रहा है, जिसमें कांवड़ियों द्वारा कांवड़ यात्रा की जा रही है। ईद-उल-अज़हा के दृष्टिगत सतर्क दृष्टि रखी जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना  घटित न हो।

उन्होंने संवेदनशील जिलों एवं स्थानों के दृष्टिगत पूर्व तैयारी एवं कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अज़हा के अवसर पर सभी जिलो में गैर-परम्परागत रूप से खुले स्थानों पर विशेषकर मिश्रित आबादी वाले या धर्मस्थलों के निकट किसी भी प्रकार के विवाद की आशंकाओं को हर हाल में रोका जाए। जहां विवाद की आशंका हो, वहां पर पहले से पुलिस पिकेट, गश्त आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये कि ईद-उल-अज़हा के अवसर पर नमाज़ के समय, मन्दिरों में पूजा-अर्चना के समय सतर्क दृष्टि रखी जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रतिबन्धित पशुओं या गोवंशी पशुओं की कुर्बानी के सम्बन्ध में विशेष सतर्कता बरतते हुए इन्हें रोका जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो।

साभार –ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here