यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अपने कामों के जरिए सबका साथ सबका विकास की सार्थकता को सिद्ध करते रहते हैं। सीएम योगी का जनता से जुड़ाव अद्भुत है। सीएम योगी लोगों के कामों व परेशानियों में भी मदद करने के लिए आगे खुद आते है। कोरोना काल में योगी ने अपने राज्य में बहुत काम किया अनके काम की सराहना डब्लू.एच.ओ ने खुद अपने रिपोर्ट में किया है। योगी आदित्यनाथ अपने कामों के कारण एक बार फिर खबर में हैं योगी जी ने हर वर्ग के उत्थान के लिए काम किया है।

यह योजना उन महिलाओं के लिए है जिसके पति नहीं हैं उनको 2 लाख रूपया दिया जाएगा। महिला कल्याण विभाग द्वारा पति के मृत्यु के बाद एक साल में 2 लाख रूपये से कम आय वाली महिलाओं को 500 रुपये हर महीना पेंशन दिया जाएगा। इस पेंशन स्कीम में साल 2017 तक 17 लाख लोगों को लाभ मिलता था, वहीं अब योगी सरकार के चार साल में करीब 28 लाख लोगों को पेंशन मिल रहा है।

vidhwa mahila 1

पति के मृत्यु के बाद पत्नी को दिया जाने वाला निराश्रित पेंशन से जोड़ने के लिए प्राथमिकता से काम किया। यूपी में बेहतर कार्य प्रणाली व प्रशासनिक सुधारों के चलते लंबित मामलों की हर स्तर से त्वरित सुनवाई हो रही है। हर साल औसत रूप से दो लाख से अधिक नई लाभार्थी महिलाओं को निराश्रित पेंशन का लाभ मिलेगा।

vdm 3

सीएम ने बताया कि पहले निराश्रित महिलाओं को महज 60 साल तक ही निराश्रित पेंशन योजना का लाभ मिल रहा था। साल 2017 से पहले इस योजना का लाभ केवल 60 साल की महिलाओं को मिलता था ।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार बनाने के कुछ महीने बाद ही इस बाध्यता को खत्म कर दिया।

vdm 4

इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा पूर्वांचल का जिला सबसे टॉप पर हैं। हालांकि योजना से नए लाभार्थियों को जोड़ने के मामले में बरेली नंबर एक पर है। बरेली में 39,000 लाभार्थियों को इस योजना से जोड़ा गया है। वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर पूर्वांचल के जिले हैं। इसमें 32,000 प्रयागराज तो दूसरे 27,000 लाभार्थियों को जोड़ जौनपुर तीसरे स्थान पर मौजूद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here