Women Equality Day 2022: 26 अगस्त को मनाया जा रहा है महिला समानता दिवस, जानिए क्या है इतिहास और थीम?

कई महिला संगठन राष्ट्र में महिलाओं के सामने आने वाली चिंताओं और कठिनाइयों पर चर्चा करने के लिए सेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित करते हैं।

0
193
Women Equality Day 2022
Women Equality Day 2022

Women Equality Day 2022: महिलाओं को आज भी बराबरी के लिए लड़ाई लड़नी पड़ रही है। घर हो या ऑफिस हमेशा देखा जाता है कि महिलाओं को हमेशा पुरुषों और पुरुषवादी सोच ने कम ही समझा है। इसी भेदभाव को खत्म करने के लिए हर साल महिला समानता दिवस मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के 19वें संशोधन के 1920 प्रमाणन को स्वीकार करता है, जिसने महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया। यह पूर्ण समानता प्राप्त करने के लिए महिलाओं के चल रहे प्रयासों पर भी प्रकाश डालता है। देश भर में कई संगठन इस दिन को मनाते हैं और महिलाओं को शिक्षा और नौकरी दोनों में समान अवसर देने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

Women Equality Day 2022: महिला समानता दिवस थीम 2022

इस वर्ष महिला समानता दिवस की थीम ‘सेलिब्रेटिंग वूमेंस राइट टू वोट’है।

Women Equality Day 2022
Women Equality Day 2022

महिला समानता दिवस का इतिहास:

न्यूयॉर्क कांग्रेस की महिला बेला अबज़ग द्वारा रखे गए एक प्रस्ताव के बाद, 26 अगस्त को महिला समानता दिवस घोषित किया गया था। अमेरिकी महिलाओं को संविधान के तहत वोट देने का अधिकार देने वाली घोषणा पर 1920 में बैनब्रिज कोल्बी के राज्य सचिव द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। 26 अगस्त, 1970 को, देश भर की महिलाओं ने समानता के लिए महिलाओं की हड़ताल का मंचन किया। 1971 में पहली बार महिला समानता दिवस समारोह हुआ। फिर 1973 में कांग्रेस द्वारा इसे स्थापित किया गया था, और तब से, प्रत्येक अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दिन की स्थापना की घोषणा की है।

महिला समानता दिवस समारोह:

कई महिला संगठन राष्ट्र में महिलाओं के सामने आने वाली चिंताओं और कठिनाइयों पर चर्चा करने के लिए सेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित करते हैं। छात्रों को संघर्ष और चुनौतीपूर्ण रास्ते के बारे में पता चलता है कि महिलाओं को वोट का अधिकार प्राप्त करने के लिए यात्रा करनी पड़ी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here