100 रुपये का नया नोट आपके जेब में कब होगा, ये सवाल बरकार है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 100 रुपये के नए नोट की पहली तस्वीर भी जारी कर दी। लेकिन ये तस्वीर आते ही बैंकों की मुसिबत बढ़ गई है। क्योंकि नए नोट का आकार मौजूदा 100 रुपये के नोट से अलग होगा और इसके लिए एटीएम को रीकैलिब्रेट करना होगा। नए नोटों की वजह से देश के 2.4 लाख मशीनों को रीकैलिब्रेट करने पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

हाल ही में 200 रुपये का नोट जारी किया गया था और इसके लिए भी एटीएम को रैकैलिब्रेट करना पड़ा। रिजर्व बैंक ने 100 रुपये का नया नोट लाने का ऐलान कर दिया है, लेकिन आपको सभी ATM पर ये नोट मिलने में 1 साल तक का समय लग सकता है। नया नोट आकार में पुराने 100 के नोट से छोटा और 10 के नोट से मामूली बड़ा होगा। इसका साइज 66 mm×142 mm है। हालांकि रिजर्व बैंक ने कहा है पुराने 100 रुपये के नोट भी लीगल टेंडर यानी वैध रहेंगे। जब नए डिजाइन में नोट जारी किये जाते हैं तक उसकी छपाई और आम लोगों तक सप्लाई के लिए उसका डिस्ट्री ब्यूयशन धीरे-धीरे बढ़ता है।

नोटबंदी के बाद जब 2000 रुपये और 500 रुपये के नये नोट जारी किये गये थे तो उस समय भी नये नोटों के अनुरूप मशीनों को रिकैलिबरेट किया गया था और इसमें खासी दिक्कत भी आयी थी। 200 रुपये के नोटों के अनुरूप मशीनों को रिकैलिबरेट करने का काम अभी भी देश में चल रहा है। हालांकि अधिकतर शहरी मशीनें इस अनुरूप हो गयी हैं। लेकिन अब 100 के नए नोट ने टेंशन बढ़ा दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here