वैक्सीन का इंतजार सभी देशवासी कर रहे हैं उनका इंतजार अब खत्म हो गया है। देशभर में शनिवार को टीका लगाने का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश भर में 128 जिलों में यह 285 टीकाकरण केंद्रों पर यह अभ्यास किया गया जो सफल रहा है।

बता दें कि एक दिन पहले ही सबजेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किए गए कोरोना टीके कोविशील्ड को आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने की सिफारिश की है। संभावना है कि एक-दो दिन में टीके को मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद टीकाकरण कार्यक्रम आरंभ कर दिया जाएगा।

इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली के दो केंद्रों जीटीबी अस्पताल और अरबन प्राइमरी हेल्थ सेंटर दरियागंज का दौरा करके खुद भी पूर्वाभ्यास का जायजा लिया।

हर्षवर्धन ने कहा कि, “28-29 दिसंबर को देश के चार राज्यों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया था जिसमें मिले फीडबैक के आधार पर कार्यक्रम में आवश्यक सुधार किए गए और शनिवार को देशभर में अभ्यास किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोविन पर अब तक 75 लाख लोगों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराया है। पंजीकरण कराने वाले लोगों को टीकाकरण केंद्र पर आने के लिए एसएमएस जाएगा।”

वहीं टीकाकरण को लेकर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा बयान दिया है।उन्होंने कहा कि, “सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 14 जनवरी से देश और प्रदेश में टीकाकरण शुरू होगा।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, “कोरोना का टीकाकरण श्रेणीवार किया जाएगा। इससे कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण करने में सफलता मिलेगी। सीएम ने कहा कि कोरोना से जंग में भारत के प्रयासों की डब्ल्यूएचओ ने भी सराहना की है। देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश कोरोना की रोकथाम में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहा।”

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, “आज प्रदेश में कोरोना के मामले प्रतिदिन 68 हजार से घटकर 13 हजार पर पहुंच गए हैं। रिकवरी रेट 97 फीसदी और मृत्यु दर महज एक फीसदी के आसपास है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 महीने से वैश्विक महामारी कोरोना से हर व्यक्ति त्रस्त है। दुनिया की सबसे बड़ी ताकत अमेरिका की हालत किसी से छिपी नहीं है।”

बता दें कि, कोरोना वैक्सीन पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी कि DCGI ने बड़ी घोषणा की है। DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को आपातकाल इस्तेमाल की अंतिम मंजूरी दे दी है।

अब ये वैक्सीन देश में आम लोगों को लगाए जा सकेंगे। इससे पहले SEC ने 1 जनवरी को कोविशील्ड और 2 जनवरी कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति देने की सिफारिश DCGI से की थी। DCGI ने इस पर आज मुहर लगा दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here