Republic Day 2023 Parade: कर्तव्य पथ से दुनिया देखेगी ‘न्यू इंडिया’ की झलक, मिस्र के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट, पढ़ें क्या-क्या होगा खास?

पहली बार, मिस्र के सशस्त्र बलों का एक संयुक्त बैंड और मार्चिंग दल परेड में हिस्सा ले रहा है। दल में 144 सैनिक होंगे, जो मिस्र के सशस्त्र बलों की मुख्य शाखाओं का प्रतिनिधित्व करेंगे।

0
52
Republic Day 2023 parade
Republic Day 2023 parade

Republic Day 2023 Parade: दिल्ली में 74वें गणतंत्र दिवस की परेड आज पहली बार कर्तव्य पथ से होकर गुजरेगी। बता दें कि राजपथ के नाम से जाने जाने वाले ब्रिटिश काल के पुनर्निर्मित औपचारिक मुख्य मार्ग को अब कर्तव्य पथ के नाम से संबोधित किया जाता है। पिछले साल सिंतबर में ही भारत सरकार द्वारा इसका नाम बदला गया है। इस वर्ष मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी हैं। एक बयान में, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आजादी के 75वें वर्ष पर परेड, जिसे “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में मनाया जाता है, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल्पना के अनुसार उत्साह, उत्साह, देशभक्ति के उत्साह और जनभागीदारी का गवाह बनेगा।”

Republic Day 2023 Parade

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कर्तव्य पथ से गणतंत्र दिवस मनाने में देश का नेतृत्व करेंगी। सुबह 10.30 बजे शुरू होने वाली भव्य परेड देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का मिश्रण होगी।
  • सुरक्षा व्यवस्था के तहत 6,000 सैनिकों की तैनाती की गई है। साथ ही कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। कर्तव्य पथ की निगरानी लगभग 150 सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी, जिनमें से कुछ उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले हैं।
  • पहली बार, मिस्र के सशस्त्र बलों का एक संयुक्त बैंड और मार्चिंग दल परेड में हिस्सा ले रहा है। दल में 144 सैनिक होंगे, जो मिस्र के सशस्त्र बलों की मुख्य शाखाओं का प्रतिनिधित्व करेंगे।
  • इसमें 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से, और 6 विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से झांकियां होंगी, जो बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं, सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक और सामाजिक प्रगति और नारी शक्ति के माध्यम से “नए भारत” के उद्भव को दर्शाती हैं।
  • राष्ट्रव्यापी “वंदे भारतम” नृत्य प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गए 479 कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। यह दूसरी बार है जब देशव्यापी प्रतियोगिता के माध्यम से नर्तकियों का चयन किया गया है।
  • कॉर्प्स ऑफ सिग्नल की डेयर डेविल्स टीम द्वारा मोटरसाइकिल प्रदर्शन का बारहमासी ड्रा शो का हिस्सा होगा। बहादुरी, कला और संस्कृति, खेल, नवाचार और समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले 11 बच्चे भी परेड का हिस्सा होंगे।
  • ग्रैंड फिनाले में बेसब्री से प्रतीक्षित फ्लाईपास्ट होगा, जहां तीनों सेनाओं के विमान भाग लेंगे। देश का नया राफेल लड़ाकू विमान अंतिम वर्टिकल चार्ली युद्धाभ्यास करेगा। हालांकि राफेल पिछले दो वर्षों में परेड का हिस्सा रहा है, यह पहली बार है जब बेड़े का एक चौथाई – नौ विमान – फ्लाईपास्ट में भाग लेंगे।
  • इस वर्ष सेंट्रल विस्टा, कर्तव्य पथ, नवीन संसद भवन के निर्माण से जुड़े लोगों, दूध, सब्जी व रेहड़ी पटरी वालों को निमंत्रण भेजा गया है, जिन्हें दीर्घाओं में प्रमुख स्थान दिया जाएगा।
  • गणतंत्र दिवस समारोह, जो 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के साथ शुरू हुआ था, 29 जनवरी को पारंपरिक “बीटिंग द रिट्रीट” समारोह के साथ समाप्त होगा।

संबंधित खबरें: