Model Code of Conduct क्‍या होता है? जो 5 चुनावी राज्‍यों में आज से हो गया लागू

0
513
Model Code of Conduct
Model Code of Conduct

Model Code of Conduct: निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। साल की शुरूआत में गोवा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और पंजाब में चुनाव होने हैं। शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने तारीखों का एलान किया है। 5 राज्‍यों में चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च तक चलेंगे और नतीजों का फैसला 10 मार्च को आ जाएगा। चुनाव की घोषणा होने के बाद इन 5 राज्‍यों में आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लग गई है।

Assembly Election 2022 Date Live
Assembly Election 2022 Date Live

आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) क्‍या है ?

हमारे देश में किसी भी चुनाव की घोषणा होने के बाद जहां पर चुनाव होते हैं वहां पर आदर्श आचार संहिता लग जाती है। यह संंहिता तब तक लागू होती जब तक वहां चुनाव की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है। यह लोकसभा, विधानसभा, नगर निगम, पंचायत चुनाव और दूसरे जितने भी चुनाव होते हैं उसमें लागू होती जिसमें मतदाता मतदान करते हैं।

Model Code of Conduct
Model Code of Conduct

इस मामले में चुनाव आयोग की क्‍या भूमिका है?

भारत निर्वाचन आयोग, संविधान के अनुच्‍छेद 324 के अधीन संसद और राज्‍य विधान मंडलों के लिए स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए केन्‍द्र तथा राज्‍यों में सत्तारूढ़ दलों, राजनीतिक पार्टियों और चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवारों द्वारा इसका अनुपालन सुनिश्चित करवाता है। चुनाव आयोग द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि चुनाव के अधिकारी तंत्र का दुरूपयोग न हो। इसके अतिरिक्‍त यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि चुनाव में अपराध, कदाचार, भ्रष्‍टाचार, रिश्‍वतखोरी और मतदाताओं को प्रलोभन, मतदाताओं को धमकाना और भयभीत करने जैसी गतिविधियों को हर प्रकार से रोका जा सके।

आदर्श आचार संहिता की मुख्‍य विशेषताएं क्‍या हैं ?

Model Code of Conduct की सबसे बड़ी विशेषता यह होती है इसी के आधार पर कोई भी राजनीतिक पार्टी, उम्मीदवार और यहां तक की सत्‍ताधारी दल भी कोई भी चुनाव लड़ता है। आचार संहिता के नियमों के अनुसार राजनीतिक रैलियां,जनसभाएं और चुनाव प्रचार आदि होता है। जिस दिन चुनाव होता है उस दिन आचार संहिता लागू होने पर जो गतिविधियां करने की अनुमति मिलती है वही राजनीतिक पार्टियां या उम्मीदवार कर सकते हैं।

आम चुनावों और उप-चुनावों के दौरान संहिता की Applicability क्‍या है?

लोक सभा के आम चुनावों के दौरान यह संहिता (Model Code of Conduct) पूरे देश में लागू होती है। किसी भी राज्‍य के विधान सभा चुनाव के दौरान यह संहिता पूरे राज्‍य में लागू होती है। उप-चुनावों के दौरान, यदि वह निर्वाचन क्षेत्र राज्‍य/राजधानी/महानगर शहरों/ नगर-निगमों में शामिल है तो यह संहिता केवल संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में ही लागू होगी। अन्‍य सभी मामलों में Model Code of Conduct निर्वाचन क्षेत्रों के अन्‍तर्गत आने वाले संपूर्ण जिले में लागू होगी।

बता दें कि जिन 5 राज्‍यों में आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लगी है उसमें उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे और नामांकन ऐप के जरिए होगा। वहीं 24.9 लाख युवा पहली बार इन चुनावों में मतदान करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उम्मीदवारों और पार्टियों से यह भी अपील की कि वह अपना प्रचार डिजिटल और वर्चुअल तरीके से ही करें और चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक जनसभाओं पर रोक लगाई है।

यह भी पढ़ें: 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here