Government Bond: अब भारत के लोग भी लगा पाएंगे Bond Market में सीधा पैसा, FD जैसा होगा मुनाफा

0
417

Government Bond: अब भारत के लोग भी Bond market में भी पैसा लगा पाएंगे। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम की शुरुआत की। इस योजना के तहत छोटे निवेशक आसानी से RBI के पास अपना सरकारी प्रतिभूति खाता ऑनलाइन नि:शुल्‍क खोल सकेंगे और उसका रख-रखाव कर सकेंगे। RBI ने अपने एक बयान में कहा है कि आरबीआई रिटेल डायरेक्‍ट योजना से अब छोटे निवेशकों के लिए डिजिटल मंच पर सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदना और बेचना आसान होगा।

Bond क्या होता है?

Bond एक प्रकार का ऋण पत्र होता है। बॉन्ड में निवेश किए गए पैसों की जिम्मेदारी पूरी तरह से सरकार की होती है। इस कारण इसको काफी सुरक्षित माना जाता है। कई लोग बॉन्ड में अपने पैसों का निवेश एक लॉन्ग टर्म उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए करते हैं। अधिकतर बॉन्ड की परिपक्वता की अवधि 30 साल की होती है।

नहीं मिलेगा टैक्स बेनिफिट्स

बॉन्ड में निवेश करने पर आपको टैक्स बेनिफिट्स नहीं मिलेगा। हालांकि इन बॉन्ड में निवेश करने पर आपका जो इंटरेस्ट आएगा, उस पर स्लैब के आधार पर टैक्स देना होगा। खुदरा निवेशक मैच्योरिटी से पहले भी इन बॉन्ड को बेच सकेंगे।

RDG के माध्यम से होगा निवेश

आरबीआई के साथ रिटेल डायरेक्ट गिल्ट (RDG) अकाउंट खोल कर लोग इस योजना में निवेश कर पाएंगे। RDG अकाउंट को खोलने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

  • अकाउंट खुलवाने वाले के लिए व्यक्ति के पास किसी भी बैंक में बचत खाता होना अनिवार्य है।
  • व्यक्ति के पास आयकर विभाग द्वारा जारी पैन कार्ड हो।
  • केवाईसी के लिए उनके पास आधारा कार्ड जैसे दस्तावेज हो।
  • उनके पास वैलिड ई-मेल आईडी और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना ही चाहिए।

प्रधानमंत्री ने की शुरुआत

Government Bond की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते सालों में देश के banking सेक्टर में, financial sector में Inclusion से लेकर technological integration और दूसरे reforms किए हैं, उनकी ताकत हमने कोविड के इस मुश्किल समय में भी देखी है। सरकार जो बड़े-बड़े फैसले ले रही थी, उसका प्रभाव बढ़ाने में RBI के फैसलों ने भी मदद की।Retail direct scheme से देश में छोटे निवेशकों को गवर्नमेंट सिक्योरिटीज़ में इंवेस्टमेंट का सरल और सुरक्षित माध्यम मिल गया है।

Asaduddin Owaisi ने अपने अंदाज में ‘भक्तों’ पर कसा तंज, कहा- जहां हरा देखते हैं वहां लाल हो जाते हैं

प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए बेहतरीन है Employee Pension Scheme, जानिए यहां विस्तार से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here