पश्चिम बंगाल में पाचवें चरण का मतदान चल रह है। राज्य में 6 जिलों में 45 विधानसभा सीटों पर चुनाव सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। बूथ से 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू है। इन सीटों पर कुल 342 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। ये सीटें उत्तर 24 परगना, पूर्ब बर्धमान, नादिया, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कालिम्पोंग जैसे जिलों की हैं। हमेशा की तरह इस बार भी मतदान शुरू होते ही एक पार्टी दूसरी पार्टी पर आरोप मड़ने लगी है। वहीं हिंसा की भी खबरे सामने आ रही हैं।

तीन चरणों के मतदान साथ हो: टीएमसी के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा है कि कोरोना के दौरान नागरिकों की सुरक्षा पहले आती है, राजनीति बाद में। इसलिए हम चाहते थे कि आखिरी तीन चरणों के मतदान एकसाथ हो जाएं। पर अंपायर ने कुछ और फैसला लिया। उन्होंने देश के गृह मंत्री पर तंज कसते हुए कहा कि वे एक पार्ट टाइम शेफोलॉजिस्ट, एक फुल टाइम कैंपेनर और एक हॉबी मिनिस्टर हैं।

बीजेपी पोलिंग एजेंट की मौत: बताया जा रहा है कि, कमरहटी विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर बीजेपी के पोलिंग एजेंट 43 साल के अभिजीत सामंत की कॉर्डियक अरेस्ट के कारण मौत हो गई। कमरहटी विधानसभा के बूथ संख्या 107 पर पोलिंग एजेंट की मौत को लेकर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट तलब कर लिया है। वहीं आरोप है कि, बूथ पर कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी, जब उन्हें अरेस्ट आया तो बचाने के लिए कोई मौजूद नहीं था।

महुआ मोईत्रा का बयान: टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने ट्वीट कर तंज किया है कि जनता कोरोना से लड़ रही है और पीएम चुनाव लड़ रहे हैं।

मतदान का स्टाईल: बर्दमान सीट से टीएमसी के उम्मदीवार सिद्दिकुल्ला हेलमेट पहनकर वोट करने पुहंचे हैं।

siddiqullah

इतना हुआ मतदान: बंगाल के नादिया जिले में 9.30 बजे तक 16.52 प्रतिशत वोटिंग हुई है। बंगाल के दार्जिलिंग में 14.88, जलपाईगुड़ी में 15.58, कालिम्पोंग में 14, नॉर्थ 24 परगना में 15.30 और पूर्व बर्दमान में 13.14 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

आरोप और आरोप: मतदान आरंभ होते ही बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ता एक दूसरे के साथ मारपीट करने लगे हैं। टीएमसी ने पूर्वी बर्दमान जिले के मोंटेश्वर विधानसभा क्षेत्र में पार्टी के कार्यकर्ताओं और मतदाताओं पर हमले का आरोप लगाया है। पार्टी का आरोप है कि मोंटेश्वर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 268, 273, 274, 275 और 276 पर सीआरपीएफ के जवानों ने बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ टीएमसी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं पर हमला किया। सभी विधानसभा सीट से यही खबरें सामने आरही हैं।

चुनाव आयोग से शिकायत:  टीएमसी नेता मदन मित्रा ने आरोप लगाया है कि, केंद्रीय सुरक्षा बलों ने उनकी जेब की तलाशी ली। जिसमें देवी-देवताओं की तस्वीरें थीं। मित्रा ने कमरहट बूथ संख्या 165/166 पर कहा कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मिलकर इसकी शिकायत करेंगे। हमें बूथ के अंदर जाने का अधिकार है।

टीएमसी का आरोप: टीएमसी ने केंद्रीय सुरक्षा बलों पर आरोप लगाया है कि, पूर्व बर्दमान जिले के बर्दमान दक्षिण विधानसभा के 213 नंबर बूथ पर सीआरपीएफ के जवान वोटर्स को बीजेपी के पक्ष में मतदान के लिए कह रहे हैं। वहीं उन्होंने आगे बताया कि, जलपाईगुड़ी जिले के धूपगुड़ी विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 157 पर सीआरपीएफ के जवानों ने एक दिव्यांग को मतदान से रोक दिया। टीएमसी का कहना है कि, इसी तरह कई बूथ पर किया जा रहा है।

बंगाल में बमबाजी: पश्चिम बंगाल में मतदान के समय से ही हिंसा की खबरे सामने आ रही हैं। टीएमसी ने मिनाखान के बूथ संख्या 114 पर बम से हमले का आरोप लगाया है। टीएमसी ने फोटो जारी कर आईएसएफ कैडर पर बमबाजी करने का आरोप लगाया। इसमें टीएमसी के दो कार्यकर्ता घायल बताए जाते हैं।

बर्दमान में बीजेपी एजेंटों के साथ हिंसा: बीजेपी ने टीएमसी पर आरोप लगाया है कि, उनके पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बीजेपी एजेंटों के साथ मारपीट की है। बीजेपी का आरोप है कि बर्दमान उत्तर विधानसभा क्षेत्र के सरायटीकर अवैतनिक प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 60, 61, 72 और 63 पर एक एजेंट अजीत सरकार और अजीत सरन के साथ मारपीट की गई। दोनों बुरी तरह से जख्मी हैं।

अमित शाह की वोटरों से अपील: गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल के मतदाताओं से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें।

पीएम नेरेंद्र मोदी की अपील: बंगाल में जारी पांचवें चरण के मतदान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से भारी मतदान की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here