Noida पर ‘जल संकट’ आने वाला है, सावधान हो जाइये-पानी बचाइये

0
540
Water crisis
Water crisis

Noida के लोगों के लिए एक बुरी खबर आ रही है। बिजली कटौती की मार पहले से झेल रहे नोएडा के निवासियों को अब पानी के लिए अलर्ट रहना है। बताया जा रहा है कि दीपावली के आसपास नोएडा के लोगों के लिए पानी की किल्लत भी सामने आ सकती है। दरअसल 17 अक्टूबर से गंग नहर की सफाई होगी, जिसके कारण नोएडा में गंगाजल की आपूर्ति बंद रहेगी।

इसलिए पानी को खर्च करने में एहतियात बरतें और पानी को बेकार में बर्बाद न करें। मामले में अधिकारियों का कहना है कि सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को होगी, जो बड़े-बड़े अपार्टमेंट में रह रहे हैं क्योंकि पानी की सप्लाई पर असर पड़ने के कारण उनतक पानी पहुंचने में दिक्कत आ सकती है।

सिंचाई एवं जल विभाग के द्वारा मिल रही सूचना के मुताबिक 15 अक्टूबर को हरिद्वार से गंगनहर को बंद कर दिया जाएगा और उसके बाद उसकी सफाई की जाएगी। सफाई हो जाने के बाद 5 नवंबर को फिर से गंगनहर में पानी का बहाव शुरू होगा जो कि 8 नवंबर तक ट्रिटमेंट प्लांट तक पहुंचेगा।

साफ पानी की सप्लाई को फिर से सुचारू ढंग से नोएडा के लोगों को सप्लाई किया जाएगा। जब तक हरिद्वार से पानी की सप्लाई शुरू नहीं होती तब तक 17 और 18 नवंबर को प्रताप विहार वॉटर प्लांट से संरक्षित गंगा पानी की सप्लाई की जाएगी और उसके बाद नोएडा को गंगाजल की सप्लाई 8 नवंबर से की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद से गंगाजल की सप्लाई दो पाइप लाइनों के जरिये नोएडा को की जाती है। गंगाजल सप्लाई के बंद होने पर नोएडा प्राधिकरण के पास ट्यूबवेल और रैनीवेल हैं, जिनसे 340 एमएलडी भूजल नोएडा के लोगों उपलब्ध कराया जाएगा। पूरे शहर में कुल 11 रैनीवेल औऱ 410 ट्यूबवेल कार्यरत हैं। इसके अलावा प्राधिकरण की ओर से नोएडा के लोगों को पानी की आपूर्ति सुचारु रूप से जारी रखने के लिए 40 नए नलकूपों को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Coal Crisis: क्या है कोयला संकट? क्यों मचा है हंगामा

Lucknow में बारिश से बुरा हाल, घरों में घुसा पानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here