Virat Ramayan Mandir: बिहार में मुस्लिम परिवार ने मंदिर के लिए दान की 2.5 करोड़ रुपये की जमीन, बनेगा विश्व का सबसे ऊंचा रामायण मंदिर

0
401
Virat Ramayan Mandir
Virat Ramayan Mandir

Virat Ramayan Mandir: देश में एक बार फिर सांप्रदायिक सौहार्द की एक मिसाल पेश की गई है। दरअसल, बिहार के एक मुस्लिम परिवार ने हिंदू मंदिर के लिए 2.5 करोड़ रुपये की जमीन दान में दी है। यहां पर पूर्वी चंपारण के कैठवालिया इलाके में विश्व का सबसे ऊंचा रामायण मंदिर Virat Ramayan Mandir बनाया जाएगा। मीडिया से बात करते हुए पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर ने ये जानकारी सबके साथ साझा की।

FObgjp5aQAYVqZL?format=jpg&name=large

कहा “दो समुदायों के बीच आपसी सामाजिक भाईचारे का एक बेहतरीन उदाहरण है”

Virat Ramayan Mandir: पूर्व IPS अधिकारी और महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि इश्तियाक अहमद खान यूं तो गुवाहाटी में रहते हैं लेकिन उनके चंपारण से पूराने संबंध हैं और अभी वो चंपारण में व्यापार भी करते हैं। साथ ही कुणाल ने बताया कि जमीन से जुड़े सभी कागजी कामों को पूरा कर लिया गया है। कुणाल ने यह भी कहा कि खान के परिवार की तरफ से दान की गई ये जमीन दो समुदायों के बीच आपसी सामाजिक भाईचारे का एक बेहतरीन उदाहरण है। ताजा जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अब तक मंदिर निर्माण के लिए 125 एकड़ की जमीन मिल चुकी है और जल्द ही 25 एकड़ जमीन और मिलने वाली है।

2Q==

Virat Ramayan Mandir विश्व के सबसे बड़े मंदिर अंकोरवाट मंदिर को छोड़ेगा पीछे

Virat Ramayan Mandir के निर्माण के लिए अब तक महावीर मंदिर ट्रस्ट को 125 एकड़ जमीन मिल चुकी है और सूत्रों के मुताबिक जल्द ही 25 एकड़ जमीन और मिल जाएगी। बताया जा रही है कि यह मंदिर विश्व प्रसिद्ध और 12वीं सदी के अंकोरवाट परिसर जो की कंबोडिया में स्थित है उससे भी ऊंचा होगा। अंकोरवाट मंदिर की ऊंचाई 215 फीट है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि विराट मंदिर कितना बड़ा होगा। इस मंदिर में दुनिया के सबसे बड़ा शिवलिंग का निर्माण किया जाएगा। अगर बात करें इसकी लागत की तो इस मंदिर के निर्माण में 500 करोड़ रूपये की लागत का अंदाजा लगाया गया है।

FObgiaQaUAMjjSG?format=jpg&name=large

लोगों के बीच है पुरानी मान्यता

बिहार में लोगों में मान्यता है कि जब भगवान राम और सीता के विवाह के बाद जब बारात अयोध्या लौट रही थी तो एक रात के लिए वे सब यहीं पर देवकी नदी के किनारे रुके थे।

संबंधित खबरें:

Rang Panchami 2022: जानिए क्या है रंग पंचमी की मान्यता, आखिर क्यों आसमान में उड़ाया जाता है रंग?

Tirupati मंदिर दर्शन के लिए टिकट बुकिंग शुरू, यहां जानें घर बैठे कैसे बुक कर सकते हैं टिकट?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here