धर्म कि नगरी वाराणसी में बुद्धपूर्णिमा के अवसर पर मुस्लिम महिलाओ ने हुनमान मंदिर में पूजा अर्चना करके हनुमान चालीसा का पाठ किया। यह आयोजन ऐसे समय में हुआ है जब कल सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक पर सुनवाई होनी है। मुस्लिम महिलाओं ने पूजा कर इंसाफ मिलने की उम्मीद जताई है। पातालपुरी मठ के हुनमान मंदिर में मुस्लिम समुदाय कि महिलाओं ने हनुमान से तीन तलाक एवं हलाला जैसी कुरीतियों से महिलाओं को बचाने और इसे समाप्त करने की भी प्रार्थना की। मंदिर पहुँची महिलाओं ने भगवान् हनुमान कि आरती के साथ 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ कर तीन तलाक से मुक्ति कि मांग की। हनुमान मंदिर में आरएसएस के विचारक इन्द्रेश कुमार भी मुस्लिम समुदाय के महिलाओं के साथ मौजूद थे।

इस कार्यक्रम में कुछ ऐसी महिलाएं भी शामिल हुईं जो तीन तलाक़ से पीड़ित हैं। छः वर्ष की मासूम को लेकर जीवन में संघर्ष कर रही शहाना को उनके पति ने तलाक़ दे दिया है। वर्तमान समय में शहाना अपने हक़ के लिए संघर्ष कर रही है। मुस्लिम महिलाओं ने कहा कि अब किसी कीमत पर तीन तलाक वह नहीं सहेंगी। तीन तलाक से मुक्ति चाहती हैं।

तीन तलाक का दंश झेल रही मुस्लिम समुदाय की महिलाएं कोर्ट में सुनवाई से पहले भगवान् हनुमान के दर पहुंची हैं। तलाक से मुक्ति के लिए मुस्लिम महिलाओं का साथ देने के लिए आरएसएस के विचारक इन्द्रेश कुमार के साथ हिन्दू महिलाए भी पहुंची। सभी महिलाओं ने सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस दौरान मुस्लिम महिलाओ को हक़ दिलाने के लिए संघर्ष कर रही मुस्लिम महिला फाउंडेशन की कार्यकर्ता गुड़िया भी मौजूद थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here