देव दीपावली के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच गए हैं। रुद्राक्ष कनवेंशन समेत पीएम ने यहां पर 1475 करोड़ की लागत से कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। सुबह 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर वायुसेना का विमान बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचा, उनका स्वागत करने के लिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल पहले से ही हार फूल लेकर खड़ी थी। यूपी सीएम से मुलाकात के बाद पीएम मोदी चॉपर हेलीकॉप्टर से बीएचयू की ओर सुबह 10.50 बजे रवाना हो गए और उनका हेलिकाप्‍टर बीएचयू के आइआइटी टेक्‍नो ग्राउंड पर सुबह 11.02 बजे पहुंच गया। इसके बाद सीएम का संबोधन हुआ और पीएम ने सुबह 11. 27 बजे सभी योजनाओं को जनता को समर्पित किया।

योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी के आगमन को लेकर खुशी जाहिर की है। उन्होंनेे ट्वीट कर स्वागत भी किया। उन्होंने लिखा, नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की नई काशी में आदरणीय प्रधानमंत्री @narendramodi जी का सभी प्रदेशवासियों की ओर से हार्दिक अभिनंदन…

पीएम मोदी आज पांच घंटे के लिए काशी की जनता के बीच है। 300 मिनट में पीएम तीन अलग-अलग कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कुछ परियोजनाओं की नींव भी रखी। पीएम मोदी ने काशी की जनता  के साथ लंबे वक्त तक संवाद किया।

पीएम मोदी जनता को संबोधित करते हुए कहते हैं,  बीमारियों से जूझने के दौरान सौ साल में पूरी दुनिया में आई सबसे बड़ी आफत है। इसलिए कोरोना से निपटने में यूपी के प्रयास उल्‍लेखनीय है। काशी के साथियों और शासन प्रशासन संग कोरोना योद्धाओं की टीम का आभारी हूं। कभी आधी रात को फोन किया तो लोग मोर्चे पर तैनात मिले। आपने प्रयासों में कोई कमी नहीं छोड़ी। इसी का नतीजा है कि यूपी में हालत संंभलने लगा है। यूपी में सबसे अधिक टेस्टिंग हो रही है। यूपी पूरे देश में सबसे अधिक वैक्‍सीनेशन का राज्‍य है। सबको मुफ्त वैक्‍सीन मिल रही है। गरीब किसान नौजवान को फ्री वैक्‍सीन लगाई जा रही है। मेडकिल कालेज चार गुना हो चुका है। संंसाधनों में तेजी से इजाफा हो रहा है। बनारस में ही चौदह आक्‍सीजन प्‍लांट का लोकार्पण हुआ है। बच्‍चों के लिए विशेष आक्‍सीजन और आइसी विकसित करने का बीड़ा यूपी सरकार ने उठाया है। कोरोना की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का विशेष पैकेज घोषित किया है। 

उत्तर प्रदेश में बढ़ते विकास को देखते हुए पीएम मोदी कहते हैं विकास कार्यों की लिस्‍ट लंबी है जल्‍दी खत्‍म नहीं होगा। समय का अभाव होता है तो सोचना पड़ता है कि किसकी चर्चा करुं और किसे छोड़ दूं। यह सब यूपी सरकार की निष्‍ठा का प्रमाण है।यहां पर पीएम मोदी ने कोरोना प्रबंधन को लेकर सीएम योगी की तारीफ की है। उन्होंने कहा इतने बड़े राज्य में जिस तरह से कोरोना को सरकार ने काबू में किया है वह सराहनीय है।

पीएम मोदी उत्तर प्रदेश की जनता के बीच हैं। यहां की बोली भोजपुरी है इसलिए जनता से बेहतर संवाद को बनाते हुए पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी से की है।

पीएम आगे कहते हैं, “परियोजनाएं काशी को और जीवंत कर रहे हैं। मां गंगा की स्‍वच्‍छता के लिए भी प्रयास हो रहा है। पंचक्रोशी मार्ग सुधार से गांवों की स्थिति और पूर्वांचल में भी सुधार आएगा। गोदौलिया में मल्‍टीलेवर पार्किंग से किचकिच कम होगी। लहरतारा से चौकाघाट तक राहत मिलेगी। जन सुविधाओं का काम पूरा हो जाएगा। यूपी के किसी भी परिवार को परेशान नहीं होना पड़े इसलिए हर घर जल अभियान पर काम हो रहा है। सीसीटीवी सर्विलांस, स्‍क्रीन और इसपर प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। रो रो सेवा और क्रूज बोट का संचालन होने से पर्यटन में इजाफा होगा और नाविक साथियों को लाभ मिलेगा। डीजल से नावें सीएनसी में हो रही हैं। पर्यावरण और पर्यटन में लाभ होगा खर्च भी कम होगा। ”

जिस खास योजनाओं का पीएम मोदी लोकार्पण किया है उनमे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मल्टी लेवल पार्किंग गोदौलिया, यूपी के सबसे बड़े सरकारी स्मार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल और स्किल डेवलपमेंट सेंटर, गंगा में पर्यटन के विकास के लिए दो रो-रो का संचालन, राजघाट से अस्सी तक जलयान यानी दो मंजिला नया क्रूज़, 84 घाटों पर सूचना पट्ट, वाराणसी गाजीपुर रोड पर आशापुर आरओबी-नीर निर्मल परियोजना, 14 अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन, बीएचयू में रीजनल इंस्टिट्यूट आफ़ थैलमोलाजी, बीएचयू में 100 बेड का एमसीएच विंग और 80 टीचर रेजिडेंशियल फ्लैट, पंचकोशी परिक्रमा मार्ग का निर्माण और चौड़ीकरणदो, पेयजल योजना, चार पार्कों का सुंदरीकरण, चार स्कूल और कॉलेज में तीन महिला छात्रावास क्लास और लैब व रामेश्वर में विश्राम स्थल शामिल है।

पीएम आगे भई कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया है, उनमें केंद्रीय पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्निकल इंस्टिट्यूट का स्क़िलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट सेंटर, आईटीआई महगांव, राजघाट प्राथमिक स्कूल आदमपुर, सिस वरुणा में वाटर सप्लाई परियोजना, ट्रांस वरुणा में वाटर सप्लाई परियोजना, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भेलूपुर, सिस वरुणा में पेयजल संचालन पर कार्य, क़ोनिया घाट क्षेत्र में सिविल लाइन बिछाने से जुड़ी परियोजना, नगर के घाट पर पंपिंग स्टेशन सीवेज पंपिंग, कोनिया पंपिंग स्टेशन पर 0.8 मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट, मुकीमगंज और मछोदरी में सीवर लाइन परियोजना, लहरतारा चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे अर्बन प्लेसमेकिंग, करखियाव मेऔद्योगिक क्षेत्र में मैंगो और वेजिटेबल इंटीग्रेटेड पैक हाउस का निर्माण, पुलिस लाइन में ट्रांजिट हॉस्टल आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन सेक्टर इकाई का कार्यालय भवन, रायफल और पिस्टल शूटिंग रेंज का निर्माण,  47 ग्रामीण संपर्क मार्ग,  जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत हर घर नल योजना शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here