लगातार चार हफ्तों से बढ़ोत्तरी करने के बाद आखिरकार सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती की है। पेट्रोल के दाम 2.16 रुपए प्रति लीटर और  डीजल 2.10 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। नई कीमतें सोमवार आधी रात से लागू हुई। चूंकि इस कटौती में वैट और राज्यों के दूसरे टैक्स शामिल नहीं हैं, लिहाजा कीमत में वास्तविक कमी इससे भी अधिक होगी।

Petrol price cut by Rs 2.16 a liter and diesel Rs 2.10 per liter.कच्चे तेल (क्रूड आयल)की कीमतों में कमी और रुपए की मजबूती से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में यह गिरावट हुई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने भी एक प्रेस रिलीज के माध्यम से कहा कि क्रूड आयल में गिरावट और कई अन्य वजहों से कीमतों में यह बदलाव किया गया है।

तेल कंपनियों के ताजा कदम से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.09 रुपए प्रति लीटर से घटकर 65.32 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल का मूल्य भी  घटकर  57.35 रुपए प्रति लीटर से 54.90 रुपए प्रति लीटर हो गया है। नई दरें सोमवार की आधी रात से लागू हो गई हैं।

बताते चलें कि सरकारी तेल कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिदुस्तान पेट्रोलियम क्रूड आयल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर ईंधन कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं और उसी हिसाब से देश में पेट्रोलियम पदार्थों का दर तय करती हैं।  इस समीक्षा के दौरान वे डॉलर-रुपया विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here