तमिलनाडु के पल्लापट्टी के 18 साल के लड़के ने दुनिया का सबसे हल्का सैटेलाइट बना वो कारनामा कर दिखाया है जो बड़े-बड़े लोगों के लिए भी करना मुश्किल है । रिफत शारूक ने दुनिया का सबसे हल्का सैटेलाइट बनाया है जिसे नासा  जल्द ही लॉन्च करेगा। इस सैटेलाइट का वजन महन 64 ग्राम है और यह किसी क्यूब की तरह दिखती है।यह इतनी हल्की है कि इसे कोई भी अपने हाथ में ले सकता है।

रिफत के इस सैटेलाइट का नाम कलामसैटहै,जो भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया है । इस सैटेलाइट को नासा 21 जून को लॉन्च करेगा। खबरों के मुताबिक यह किसी भी भारतीय छात्र का बनाया हुआ पहला सैटेलाइट होगा, जिसे नासा लॉन्च करेगा।रिफत ने इस सैटेलाइट के बारे में बताते हुए कहा, इस सैटेलाइट का मुख्य काम थ्रीडी प्रिंटेड कार्बन फाइबर की क्षमता को डेमोनस्ट्रेट करना है और यह  सैटेलाइट रेनफोर्स्ड कार्बन फाइवर पॉलीमर से बना हुआ है। उसने यह भी बताया कि इस सैटेलाइट के कुछ  कंपोनेंट्स विदेशी हैं तो  कुछ घरेलू।

रिफत के इस नायाब सैटेलाइट को ‘क्युब्स इन स्पेस’ नाम की प्रतियोगिता के माध्यम से चुना गया था।यह प्रतियोगिता नासा और आई डूडल लर्निंग संस्था के जरिए साझा रूप से आयोजित की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here