दुनिया कि सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी WhatsApp ने बीते दिन गुरुवार को भारत में अपनी महीने कि रिपोर्ट के अनुसार बताया कि उसने भारत के 20 लाख से ज्यादा लोगों को WhatsApp से बैन कर दिया है। यह रिपोर्ट नए आईटी रूल्स लागू होने के बाद जारी किया गया है। हम आपको बता दें कि नए रूल्स के अनुसार सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने कम्प्लयांस रिपोर्ट जारी करना होगा।

e09c709e 90dd 4970 9eb4 d74ee7f9fa0f

अपनी रिपोर्ट में, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने खुलासा किया कि उसने 15 मई, 2021 और 15 जून, 2021 के बीच भारत में कुल 2 मिलियन व्हाट्सऐप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है। तो चलिए हम आपको बताते हैं क्या है पूरी खबरऔर क्यों किया गया इतने सारे लोगों का अकाउंट बैन और कैसे आप अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकते है।

क्यों लगाया गया WhatsApp अकाउंट पर बैन ?

कंपनी ने बताया है कि 95% से अधिक प्रतिबंध ऑटोमेटड मेसेज, बल्क मैसेजिंग या स्पैम मेसेज का अनऑथोरिजड रूप से प्रयोग करने वाले लोगों का बैन किया गया है। आपको बता दें कि दुनियाभर में व्हाट्सऐप ने इस महीने करीब 80 लाख लोगों का अकाउंट्स बैन किया है।

क्यों अधिक लोगों का हो रहा WhatsApp अकाउंट बैन

कंपनी का कहना है कि साल 2019 के बाद से हर महीने बैन होने वाले खातों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि कंपनी ने अपने सिस्टम को अपग्रेड किया है। जिसकी वजह से ऑटोमेटड मेसेज, बल्क मैसेजिंग भेजने वालों को आसानी से पकड़ लिया जा रहा है।

WhatsApp अकाउंट किस कारण किया जा रहा बंद

व्हाट्सऐप का कहना है कि उसे 15 मई से 15 जून के बीच कुल 345 शिकायतें आई है, जिनमें से 70 अकाउंट सपोर्ट से संबंधित थीं, 204 बैनड अपील से संबंधित थीं, 8 सुरक्षा मुद्दों से संबंधित थीं, 43 प्रोडक्ट सपोर्ट से संबंधित थीं। इनमें से WhatsApp ने 63 बैन अपीलों पर सख्त कार्रवाई किया।

WhatsApp का अकाउंट बैन पर क्या कहना है?

व्हाट्सएप ने अपनी हर महीने कम्प्लयांस रिपोर्ट में लिखा है कि हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान दे रहे है। क्योंकि हमारा मानना ​​है कि नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों नुकसान होने से पहले ही रोका जाए जिससे किसी भी तरह की दिक्कतों का समना ना करना पड़े।

कब हो सकता है WhatsApp बैन, कैसे रखें अपने अकाउंट को सुरक्षित ?

कंपनी का कहना है कि अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को भेजता है, तो उसका अकाउंट बैन किया जाएगा। इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है। इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर ना करें, इसी तरह आप अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here