संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की वैबसाइट को हैकर्स ने अपने निशाने पर ले लिया है। सोमवार की रात को यूपीएससी की वैबसाइट को हैकर्स ने हैक कर लिया है। भारत सरकार की ओर से संचालित वेबसाइट www.upsc.gov.in के होमपेज पर जाने पर एक कार्टून कैरेक्टर डोरेमॉन की तस्वीर लगी दिख रही थी, जिस पर लिखा था, ‘डोरेमोन!!! फोन उठाओ.’ इस पेज के निचले हिस्से में ‘आई.एम. स्ट्यूपीड’ (I.M. STEWPEED) लिखा था और साथ ही बैकग्राउंड में इस कार्टून सीरियल का टाइटल ट्रैक बज रहा था। खबर लिखे जाने तक यह वेबसाइट डाउन थी।

देखा जाए तो यहां गौर करने वाली बात यह भी रही कि वेबसाइट हैक होने से ठीक एक दिन पहले ही यूपीएससी के पोर्टल पर 2018 के लिए भर्ती आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी।

वहीं इस मामले के सामने आते ही कुछ लोगों ने सोशल मीडिया के ट्विटर अकाउंट पर इस हैक वेबसाइट के स्क्रीनशॉट शेयर किए। कई लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, डिजिटल इंडिया और सूचना प्रद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी शिकायत दर्ज कराते हुए तुंरत इस ठीक करने की गुजारिश भी की है।

हालांकि यह कोई पहला मौका नहीं है जब हैकर्स ने किसी सरकारी वेबसाइट को निशाना बनाया है। इससे पहले इस साल अप्रैल में सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट हैक कर ली गई। तब इस साइबर अटैक के पीछे ब्राजीलियन हैकर्स पर शक जताया गया था।

बता दें कि हैकर्स ने सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर तब पेड़ की पत्ती जैसी तस्वीर लगा दी थी और ऊपर लिखा था कि ‘हैकीडो पोर हाईटेक ब्राजील हैकटीम’।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here