Uphaar Cinema Hall Fire: 1997 के बाद फिर लगी उपहार सिनेमा हॉल में आग, आखिर क्यों दोहरा रहा है इतिहास?

बता दें कि इससे पहले दिल्ली के उपहार सिनेमा में 13 जून 1997 को हिन्दी फिल्म Border की स्क्रीनिंग के दौरान 59 दर्शकों की मौत हो गई थी।

0
271
Uphaar Cinema Hall Fire
Uphaar Cinema Hall Fire

Uphaar Cinema Hall Fire: दिल्ली के ग्रीन पार्क मेट्रो स्टेशन के पास स्थित उपहार सिनेमा हॉल में एक बार फिर से आग लग गई है। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की 9 गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। जानकारी मुताबिक सिनेमा हॉल के अंदर पड़े कूड़े और फर्नीचर में आग लग गई है। दिल्ली फायर ब्रिगेड विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि सुबह चार बजकर 46 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली और करीब सात बजकर 20 मिनट पर इस पर काबू पा लिया गया।

Uphaar Cinema Hall Fire: 25 साल बाद फिर लगी उपहार सिनेमा में आग

दिल्ली के उपहार सिनेमा में 13 जून 1997 को हिन्दी फिल्म Border की स्क्रीनिंग के दौरान 59 दर्शकों की मौत हो गई थी। इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर FIR दर्ज की गई थी। जिसमें IPC की धारा 120-बी, 109, 201 और 409 के तहत अपराध करने का मामला दर्ज किया गया था।

हाईकोर्ट में यह मामला उपहार त्रासदी पीड़ित एसोसिएशन (AVUT) की अध्यक्ष नीलम कृष्णमूर्ति ने दाखिल किया था। उपहार कांड पर सजा सुनाते वक्त जज ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि यह मामला काफी लम्बे समय से चल रहा था। मामले की जटिलताओं की वजह से इस मामले के निष्कर्ष पर पहुंचना आसान नहीं था।

Uphaar Cinema Hall Fire
Uphaar Cinema Hall Fire

इस मामले में उपहार सिनेमा के मालिक अंसल बंधुओं ने अपनी सजा निलंबित नहीं करने के सत्र अदालत के आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय का रुख किया है। दरअसल दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 1997 के उपहार सिनेमाघर अग्निकांड मामले में सुशील और गोपाल अंसल को सबूतों के साथ छेड़छाड़ का दोषी मानते हुए 7 साल कैद की सजा सुनाई थी। इस आदेश को सेशन कोर्ट में चुनौती दी गई थी और मामले पर सुनवाई के बाद सेशन कोर्ट ने पिछले साल 3 दिसम्बर को याचिका खारिज कर दी थी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here