देश की आर्थिक राजधानी मुबंई में विवादित आरे कॉलोनी का मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट को उद्धव सरकार ने रद्द कर दिया है। सरकार ने घोषणा की है कि नया मेट्रो शेड कांजुरमार्ग इलाके में बनाया जाएगा जो कि सेंट्रल लाइन में आता है।

सरकार ने दावा किया है कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिहाज से इस फैसले पर मुहर लगाई गई है। महाराष्ट्र सरकार ने इसकी घोषणा रविवार को की है।

इतना ही नही सरकार ने कहा है कि, “इस परियोजना के खिलाफ जो लोग विरोध कर रहे थे और जिन पर केस दर्ज किया गया है सभी केस को खारिज किया जाएगा।”

इस मौके पर महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लिखा, “आरे सेव्ड”

600 एकड़ जमीन वन घोषित

महाराष्ट्र सरकार ने इसके साथ ही आरे की 600 एकड़ जमीन को वन भूमी घोषित कर दिया है। प्रोजेक्ट रद्द होने से वन का इलाका 800 एकड़ जमीन में तबदील हो गया है।

रविवार को सीएम उद्धव ठाकरे ने घोषणा की कि, ‘हम जब सत्ता में नहीं थे तो हमने आरे कार शेड प्रोजेक्ट का विरोध किया था। पर्यावरण की चिंता करने वाले लोगों ने भी इस पर आपत्ति जताई थी और इस प्रोजेक्ट को रद्द करने की मांग की थी। अब हमने इस प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया है।’

कांजुरमार्ग किया जाएगा ट्रांसफर

Kanjurmarg

सीएम उद्धव ने एक वेबकास्ट में घोषणा की कि आरे कार शेड को अब कांजूरमार्ग में ट्रांसफर कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि वहां पर सरकारी जमीन है जिसका इस्तेमाल मेट्रो कार शेड बनाने के लिए किया जाएगा। ये सरकार मुंबई मेट्रो को मुफ्त में दी जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि हम सरकारी खजाने का एक भी पैसा बर्बाद होने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि अब कारशेड को लेकर हर तरह की अनिश्चितता खत्म हो गई है।

बड़े अस्तर पर हुआ था विरोध

are

बता दे कि पिछले साल अक्टूबर में आरे कॉलोनी में मेट्रो कार की शेड बनाने के लिए यहां पर पेड़ों को काटने का काम शुरू किया गया था। इस दौरान कई पर्यावरण प्रेमियों ने धरना प्रदर्शन किया था। आरे में रहने वाले लोगों ने विरोध जताया था। सरकार के इस फैसले के कारण बड़े अस्तर पर प्रदर्शन हुआ था।

इस दौरान महाराष्ट्र में बेजेपी और शिवसेना की गंठबंधन वाली सरकार थी और महाराष्ट्र की गद्दी पर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस विराजमान थे। सत्ता के पटलते ही उद्धव सरकार ने बीजेपी के इस सपने को कांजुरमार्ग शिफ्ट कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here