जन्माष्टमी का त्योहार है और पूरा देश माखनलाल के जय-जय कारे से गूंज रहा है। इसी के मद्देनजर झारखंड सरकार और केंद्र सरकार ने भगवान श्रीकृष्ण के स्वागत में एक नई योजना बनाई है। दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गढ़वा जिले के एक रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के झारखंड सरकार के प्रस्ताव को मान लिया है। झारखंड सरकार चाहती है कि इस रेलवे स्टेशन का नाम भगवान श्रीकृष्ण पर रखा जाए। गढ़वा जिले के नगर उंटारी रेलवे स्टेशन का नाम अब ‘बंशीधर नगर’ होगा। राज्य की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने केंद्र सरकार को इस बाबत प्रस्ताव भेजा था, जिसे जन्माष्टमी के मौके पर मंजूरी दी गई है। गृह मंत्रालय के अनुसार नगर उंटारी रेलवे स्टेशन के नाम बदलने का विचार दरअसल यहां स्थित भगवान कृष्ण के मंदिर, बंशीधर मंदिर को लेकर आया है। इसलिए स्टेशन का नाम भी बंशीधर होगा। स्टेशन के साथ-साथ नगर का नाम भी बंशीधर नगर हो जाएगा।

खबरों के मुताबिक, राज्य सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘सीएम रघुवर दास चाहते हैं कि नगर उंटारी को बंशीधर नगर के नाम पर उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन की तरह विकसित किया जाए। इसे श्रीकृष्ण के रिलीजियस सर्किट का हिस्सा बनाया जाए।’ केंद्र सरकार के नियमानुसार रेलवे स्टेशन, गांव, शहर कस्बे के नाम बदलने के लिए सरकार को गृह मंत्रालय से एनओसी लेने की जरूरत है। गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि हमने आईबी, जीएसआई, पोस्ट ऑफिसर, भूविज्ञान विभाग, रेलवे मंत्रालय से इस बाबत रिपोर्ट मांगी है। इन लोगों ने किसी भी तरह की नकारात्मक रिपोर्ट नहीं दी है, जिसके बाद एनओसी मुहैया कराया गया है।

बता दें कि अभी हाल ही में यूपी में मुगलसराय स्टेशन का नाम भी बदलकर दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन कर दिया गया। इसके साथ ही और भी कई नाम बदले जा रहे हैं। कई स्थानों के नाम भी बदले गए हैं। वहीं विपक्षियों का आरोप है कि भाजपा अपने शासित राज्यों में मनमाना काम कर रही है और असल मुद्दों से ध्यान भटकाना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here