इतिहास में इलेक्ट्रिक व्हीकल की क्रांति लाने वाले व्यक्ति का जिक्र जब होगा तो सबसे पहले Elon Musk का नाम लिया जाएगा। इलेक्ट्रिक व्हीकल के किंग बन गए हैं। इनकी कंपनी Tesla को टक्कर देने के लिए भारतीय कंपनियां मैदान में उतर गई हैं लेकिन टेस्ला को टक्कर देना इतना आसान नहीं है। इस बीच एक अमेरिकी कंपनी Elon Musk को टक्कर देने के लिए ग्राउंड में उतर गई है।

कंपनी का नाम है Triton EV यह भारत में दस्तक देने जा रही है। कंपनी तेलंगाना में पहला प्लांट सेट करने की तैयारी कर रही है। खबर है कि Triton EV ने तेलंगाना सरकार के साथ एमओयू साइन कर लिया है।

onmusk ll

तेलंगाना के आईटी और इंडस्ट्रीज मंत्री के. टी. रामा राव ने एक ट्वीट कर कहा कि Triton EV पहले 5 साल में 50,000 वाहन का उत्पादन करेगी। इससे स्थानीय 25,000 युवाओं के लिए नौकरियां पैदा होगी। कंपनी यहां सेमी ट्रक, सेडान, लक्जरी एसयूवी और रिक्शा का उत्पादन करेगी।

बता दें कि Elon Musk जल्द ही मुंबई के वर्ली इलाके में टेस्ला का पहला शो रुम खोलने जा रहे हैं। कंपनी ने भारत में हायरिंग भी शुरु कर दी है। अब टेस्ला का मुकाबला Triton EV से होने वाला है।

tesla

अमेरिकी कंपनी ट्राइटन सिर्फ इलेक्ट्रिक कार बनाने में ही आगे नहीं है। बल्कि कंपनी बिजली से चलने वाली एसयूवी, सेमी ट्रक और डिफेंस के सामान भी बनाती है। कंपनी की योजना बहुत जल्द इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा पेश करने की भी है. इस तरह कंपनी देश में कमर्शियल व्हीकल मार्केट को भी चुनौती देगी।

बिजनेस टुडे की खबर के अनुसार Triton EV तेलंगाना में 2,100 करोड़ रुपये के निवेश से कारखाना लगाएगी। कंपनी का ये प्लांट जहीराबाद के नेशनल इंवेस्टमेंट एंड मैन्युफैक्चरिंग जोन में होगा। कंपनी को प्लांट के लिए जमीन तेलंगाना स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्वचर कॉरपोरेशन (TSIIC) देगी।

बता दें कि Triton EV के जरिए मेक इन इंडिया को भी बढ़ावा मिलेगा। कंपनी भारत के लिए ही नहीं बल्कि खाड़ी देशों नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका के लिए भी कार बनाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here