इनकम टैक्स भरने वालों के लिए बेहतरीन खबर है। दरअसल 7 जून को आईटीआर की नयी वेबसाइट लांच होने जा रही है। साथ ही वेबसाइट का इस्तेमाल आप 1 से 6 जून तक नहीं कर सकते हैं क्योंकि, ये अंडर कंस्ट्रक्शन होगी। 7 जून के बाद वेबसाइट पूरी तरह अलग होगी। साथ ही आईटीआर फाइल करने का तरीका भी आसान होगा।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

एलपीजी सिलेंडर प्राइस में 1 जून से बदलाव होने वाला है। दरअसल तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर के प्राइस में रिवाइज करती है। फिलहाल एलपीजी सिलेंडर के दाम 809 रुपये है। यह 14.2 किलो वाले सिलेंडर अर्थात घरेलू सिलेंडर की कीमत है।

यूट्यूबर के लिए बड़ी मुश्किल

यूट्यूब से कमाई करने वालों के लिए बुरी खबर है। अब उन्हें कुछ पैसे यूट्यूब को देना होगा। लेकिन ये नियम उन्हीं व्यूज के लिए हैं जिन्हें अमेरिकी व्यूअर्स मिले हैं।

आईएफसी कोड बना मसला

अगर आप केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक उपभोगकर्ता हैं तो आफ के लिए थोड़ी जहमत होने वाली है। दरअसल 30 जून से पहले आईएफसी कोड को अपडेट करना होगा। आपको बता दें कि सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है। पहले सिंडीकेट आईएफएससी कोड SYNB से शुरू होता था। 30 जून के बाद कोड अमान्य हो जाएगा।

चेक पेमेंट

1 जून से चेक पेमेंट के तरीकों में बदलाव आने वाला है। यह बदलाव फिलहाल बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए है। दरअसल, बैंक ने अपने कस्टमर्स के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन नियम अनिवार्य किया है। जिससे चेक संबंधी फर्जीवाड़े से बचा जा सकता है। इसके अुनसार जब ग्राहक किसी को चेक जारी करेगा तो बैंक ग्रहक से उस चेक की पूरी डिटेल दोबारा लेगा। इस क्रॉस चेकिंग के दौरान अगर कोई गड़बड़ी पाई गयी तो उस चेक को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

गोल्ड हॉलमार्क

गोल्ड हॉल मार्किंग को लेकर सरकार बड़ा बदलाव करने वाली है। यह नियम 15 जून से लागू होने वाला है। बता दें कि, यह बदलाव 1 जून से ही होने वाला था। खबर के अनुसार सरकार अभी तक इस नियम को पांच बार टाल चुकी है। इस नियम का केंद्र सरकार ने 2019 में ही ऐलान किया था, जिसे जनवरी 2021 में सबसे पहले लागू करने की बात की गयी थी।

गूगल गैलरी

पहले की तरह आप गूगल गैलरी में अनलिमिटेड फोटोज सेव नहीं कर सकते हैं। अगर आप को अधिक इस्तेमाल करना है तो उसके लिए अलग से भुगतान करना होगा। पहले गूगल ड्राइव में 25 जीबी का स्पेस था लेकिन उसे अब 15 जीबी का कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here